बिहार में डेंगू से हाहाकार, नौ हजार के पार पहुंचा आंकड़ा.

पिछले 24 घंटों में मिले 371 नए मरीज

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार में डेंगू विकराल रूप लेता जा रहा है.आज  डेंगू के 371 नए मरीज मिले हैं. अब तक मिले डेंगू मरीजों की संख्या नौ हजार का आंकड़ा पार कर 9235 पर पहुंच गई है. हालांकि, अस्पतालों में भर्ती मरीजों का आंकड़ा स्थिर है.स्वास्थ्य विभाग द्वारा मंगलवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार आज पटना में 195, भागलपुर और वैशाली मं 16-16, मुंगेर में 12, मुजफ्फरपुर में 11 जबकि वैशाली में डेंगू के 10 नए मरीज मिले हैं. अक्टूबर महीने के मात्र 10 दिनों में ढ़ाई हजार डेंगू मरीज मिल चुके हैं.

डेंगू संक्रमित एडीज इजिप्ट मादा मच्छर अबतक राजधानी के 145 मोहल्लों को अपनी चपेट में ले चुकी है. इनमें से सबसे खराब हाल पाटलिपुत्र अंचल के हैं. इसके 48 मोहल्लों में अबतक 1267 डेंगू संक्रमित मिल चुके हैं. दूसरे नंबर पर बांकीपुर अंचल है, जहां 34 मोहल्लों में अबतक डेंगू के 521 मरीज मिल चुके गत दस दिनों से नूतन राजधानी अंचल में डेंगू मच्छरों का शिकंजा कसा है. इसके 21 मोहल्लों में अबतक 462 मरीज मिल चुके हैं. इसके अलावा पटनासिटी के चार मोहल्लों में 37, अजीमाबाद के 19 मोहल्लों में 190 और कंकड़बाग के 19 मोहल्लों में 448 संक्रमित मिल चुके हैं.

 

280 ऐसे मरीज हैं जिन्होंने  अपना सही पता नहीं दिया है. प्रखंडों में दानापुर और फुलवारीशरीफ में सबसे अधिक डेंगू के मरीज मिले हैं.बेगूसराय में नौ व्यक्ति और मिले डेंगू प्रभावितबेगूसराय में डेंगू से नौ व्यक्ति और प्रभावित मिले हैं. अब यहां डेंगू प्रभावितों की कुल संख्या 389 हो गई है. अस्पताल में भर्ती मरीजों की कुल संख्या मात्र पांच है. डेंगू की रोकथाम के लिए नगर निगम वार्डों में माइकिंग अभियान चला रहा है. एंटीलार्वा  का छिड़काव एव फागिंग भी विभिन्न वार्डों में कराया जा रहा है.