पटना के 13 हजार घरों की बिजली अचानक हो गई गुल.

सिटी पोस्ट लाइव : स्मार्ट प्रीपेड मीटर का इस्तेमाल कर रहे हजारों लोग भीषण गर्मी में उस समय फंस गये जब स्मार्ट प्रीपेड मीटर का सर्वर बुधवार को फेल हो गया. 13 हजार से अधिक घरों की बिजली एकसाथ अचानक गुल हो गई.इनका मीटर का बैलेंस अचानक माइनस में चला गया और बिजली गुल हो गई. जिनके प्रीपेड खाते में 641 रुपए थे, उनका बैलेंस माइनस 10,143 रुपए दिख रहा था.

 

इसकी शिकायत बिजली कंपनी के हेल्पलाइन नंबर और कंपनी मुख्यालय में आने लगी. इसके बाद बिजली कंपनी मुख्यालय की ओर से स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने वाली एनर्जी एफिशियंसी सर्विसेज लिमिटेड और फ्रांस की कंपनी ईडीएफ को मेल करने के साथ फोन कर तत्काल निगेटिव बैलेंस वाले उपभोक्ताओं की बिजली काटने वाले कमांड को रोकने का निर्देश दिया गया.इसके साथ ही जिन उपभोक्ताओं की बिजली निगेटिव बैलेंस होने के कारण कटी थी, उनकी सप्लाई चालू करने का कमांड दिया गया. तब उनके घरों में बिजली आई.

 

बिजली कंपनी के अधिकारियों के मुताबिक, 13 हजार से अधिक उपभोक्ताओं की सप्लाई कमांड से चालू करा दी गई. इनमें ऐसे भी उपभोक्ता हैं, जिनका बैलेंस सही में निगेटिव था. बिजली कंपनी मुख्यालय से सर्वर में तकनीकी गड़बड़ी आने जानकारी मिलने के बाद ईईएसएसल और ईडीएफ के इंजीनियरों ने जांच शुरू की. देर शाम तक तकनीकी गड़बड़ी दूर की गई. सर्वर की तकनीकी गड़बड़ी ठीक होने के बावजूद बिहार बिजली स्मार्ट मीटर एप पर उपभोक्ताओं का बैलेंस सही नहीं हो सका है.

 

अधिकारियों के मुताबिक 24 घंटे में एकबार बिहार बिजली स्मार्ट मीटर एप अपडेट होता है. इस कारण गुरुवार को सही बैलेंस दिखना शुरू होगा. वर्तमान समय में डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियों की वेबसाइट पर सही बैलेंस अपडेट हो गया है.लेकिन भीषण गर्मी में बिजली कटने से परेशान लोग बेहद नाराज हैं.उनका कहना है कि जब स्मार्ट मीटर विभाग मेंटेन नहीं कर पा रहा तो इसे लगाया ही क्यों?

ELECTRICITY