दो आज से शुरू हो रहा ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट.

बिहार बिजनेस कनेक्ट ,देश दुनिया से पहुंचे हैं 600 निवेशक, तेजस्वी यादव करेगें समिट का उद्घाटन.

सिटी पोस्ट लाइव : आज से पटना में  दो दिवसीय ग्लोबल इंवेस्टर्स सम्मिट, बिहार बिजनेस कनेक्ट-2023 का आरंभ हो रहा है. भवन में सुबह 11 बजे से होने वाले इस बिजनेस कनेक्ट में देश भर के 600 उद्यमी व 16 देशों के प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं. बिहार बिजनेस कनेक्ट के उद्घाटन के तुरंत बाद उद्योग विभाग द्वारा टेक्सटाइल व लेदर इंडस्ट्री में बिहार में निवेश के अवसर व संभावनाएं विषय पर एक प्रेजेंटेशन होगा. उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव व उद्योग मंत्री समीर महासेठ के संबोधन के बाद इन दोनों सेक्टर से जुड़े सवाल-जवाब के बाद पहला सत्र समाप्त हो जाएगा.

उद्घाटन सत्र के समाप्त होने के 15 मिनट बाद खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में बिहार में निवेश के अवसर पर 12.45 बजे प्रेजेंटेशन होगा. इस क्षेत्र में काम कर रहे लोग अपना विचार रखेंगे. इस दौरान सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय झा और कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत निवेशकों  को संबोधित करेंगे. इस सत्र में भी निवेशकों के साथ सवाल-जवाब का एक सत्र होगा.

उद्योग विभाग के आंकड़े के अनुसार 400 मिलियन का बड़ा बाजार जेनरल मैन्यूफैक्चरिंग का है. पहले दिन के दो सत्रों के बाद इस सेक्टर पर एक सत्र है. इस सेक्टर के लिए बिहार में क्या संभावना है और निवेशकों को किस तरह की सुविधाएं दी जा रही है इस पर उद्योग विभाग अपना प्रेजेंटेशन देगा. इस दौरान ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव व वित्त मंत्री विजय चौधरी निवेशकों से संवाद करेंगे. पहले दिन का आखिरी सत्र आईटी और आईटीज सेक्टर का है. इस सेक्टर से जुड़े लोग इस क्षेत्र की वर्तमान स्थिति और संभावना पर बात करेंगे. इनके अतिरिक्त सूचना प्रौद्योगिकी तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री इन सेक्टरों में निवेश पर निवेशकों को दी जाने वाली सुविधाओं पर बात करेंगे.

ग्लोबल इंवेस्टर्स सम्मिट के पहले दिन शाम में बीटूजी यानी बिजनेस टू गवर्नमेंट मीटिंग होगी. विभिन्न विभागों के अधिकारी निवेशकों से बात करेंगे.ग्लोबल इंवेस्टर्स सम्मिट में अपने-अपने सेक्टर की दिग्गज कंपनियों का रहेगी मौजूदगी. आईटी क्षेत्र में एचसीएल टेक्नोलाजी, एएमडी, फाक्सकान व टाइगर एनेलैटिक्स, खाद्य सेक्टर में पतंजलि, ब्रिटैनिया व कोका कोला शामिल होगी. ब्रिटैनिया के एमडी स्वयं इसमें शामिल रहेंगे. टेक्सटाइल सेक्टर की जो कंपनी मौजूद रहेगी उनमें रिचा, साहा, फगवाड़ा आदि शामिल हैं.

Global Investors Summit