बिहार के बांका में सोने की खान, खोज जारी.

सिटी पोस्ट लाइव :बिहार के बांका जिले की धरती सोना उगले वाली है. जिले के जयपुर थाना क्षेत्र के चंदे पट्टी गांव में हुए भारतीय भू वैज्ञानिक सर्वेक्षण में सोना होने की संभावना जताई गई है. छह महीने बाद क्षेत्र में फिर एक बार भारतीय वैज्ञानिक   सर्वेक्षण टीम (जीएसआई) सक्रिय हो गई है. सिर्फ चंदे पट्टी गांव के लगभग आधा दर्जन से ऊपर किसानों का लगभग दस एकड़ से ऊपर जमीन पर लगे आम के बगीचे को भारतीय भूगर्भ वैज्ञानिक सर्वेक्षण टीम ने अपने डायमीटर में ले लिया है.

 

ग्रामीणों के अनुसार सप्ताह भर पूर्व तीन हेलीकॉप्टर एक साथ जमीन से काफी करीब गांव के आसपास कई चक्कर काटते देखा गया था. इसके दो दिन बाद से ही भारतीय भूगर्भ वैज्ञानिक सर्वेक्षण टीम गांव के आसपास के इलाके में सक्रिय हो गए हैं.   अलग-अलग आधा दर्जन जगहों पर फिर लगभग 10 फीट लंबा 3 फीट नीचे तरीनुमा गड्डा का मिट्टी नमूना संग्रह कर लैब टेस्टिंग के लिए फिर भेजा जा चुका है. इसके बाद बोरिंग पाइंट से लगभग दो किलोमीटर रेडियस के जमीन को प्रत्येक 20 फीट पर मशीन के द्वारा जांच कर छोटे-छोटे खुटे को मार्किंग कर गाड़े जा रहे हैं.

 

 खनिज संपदा निकालने के लिए फिलहाल खनन विभाग को जितनी जमीन की आवश्यकता है उसे चिह्नित किया जा रहा है.बांका के कई क्षेत्रों में अन्वेषण कार्य हुआ था. मई के अंत तक जयपुर के चंदे पट्टी गांव में जीएसआई सर्वेक्षण टीम का अन्वेषण कार्य चला था. यह कार्य जिले के कई इलाके में की गई थी ,दोबारा वैज्ञानिकों की टीम चंदे पट्टी गांव में आकर भू सर्वेक्षण का काम कर रही है. जीएसआई टीम के यहां पहुंचने से अंग्रेजों द्वारा सोने की खोज में किए गए खनन की जगह से अपार खनिज संपदा मिलने की संभावना प्रबल हो गई है.

gold mine in bihar