पटना से बिहटा जाने में लगेगा महज 20 मिनट.

दानापुर से बिहटा एयरपोर्ट तक एलिवेटेड रोड बनाने की प्रक्रिया तेज, हो गया है निर्माण एजेंसी का चयन.

 

सिटी पोस्ट लाइव :  दानापुर से बिहटा एयरपोर्ट के बीच की  24 किमी की दूरी को महज 20 मिनट में लोग तय कर पायेगें. दानापुर से बिहटा एयरपोर्ट तक एलिवेटेड रोड बनाने की प्रक्रिया तेज हो गई है. एजेंसी का चयन हो गया है. जल्द ही काम शुरू कर दिया जाएगा.दानापुर-बिहटा एलिवेटेड रोड के निर्माण के लिए एनएचएआई द्वारा करीब 3147 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. एलिवेटेड रोड बन जाने के बाद 23.50 किलोमीटर का सफर मात्र 20 मिनट में तय हो जाएगा.

दानापुर में मौजूदा फ्लाईओवर से इसकी सीधी कनेक्टिविटी होगी, जो बिहटा एयरपोर्ट के समीप जाकर समाप्त होगी. दानापुर स्टेशन के समीप एक कट भी होगा. सगुना-दानापुर स्टेशन के बीच बन रही 8 लेन सड़क से इसका संपर्क रहेगा, जबकि दूसरा कट शिवाला पर भी होगा. यहां भी एलिवेटेड कॉरिडोर पर चढ़ने-उतरने की सुविधा रहेगी. लगभग 24 किलोमीटर एलिवेटेड रोड बनते ही पटना से उत्तर प्रदेश के हैदरिया (पूर्वांचल एक्सप्रेस) तक 120 किलोमीटर का सफर 2 घंटे में तय होगा. साथ ही कई अलग- अलग जगहों पर जाने के लिए भी दूरी कम हो जाएगी.

एलिवेटेड प्रोजेक्ट पर चार जगह बिहटा-सरमेरा हाईवे की तरफ से बिहटा एयरपोर्ट के पास, शिवाला मोड़ पर और सगुना मोड़ से आने वाली गाड़ियां दानापुर स्टेशन के पास चढ़ेंगी. इससे इस एलिवेटेड रोड प्रोजेक्ट का फायदा पटना के चारों तरफ के लोगों को मिलेगा. बता दें कि इसको बनाने वाली एजेंसी का भी चयन कर लिया गया है. 10 एजेंसियों में से सीगल वाईएफसी एजेंसी सबसे कम 1969.39 करोड़ रुपए में बनाने को तैयार है. अगले एक हफ्ते में एजेंसी को काम सौंप दिया जाएगा. इसी साल के आखिरी तक काम शुरू होने की संभावना है. लगभग ढाई वर्षों में यानी 2026 के सितंबर तक बनकर तैयार हो जाने की संभावना है.

patna bihta elevated road