PK ने बताया कैसे बिहार के लोग देते हैं वोट?

सिटी पोस्ट लाइव : जन सुराज यात्रा के सूत्रधार प्रशांत किशोर ने एकबार फिर से बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राजद प्रमुख लालू यादव पर बड़ा हमला बोला है. उन्होंने बिहार की मौजूदा स्थिति को लेकर फिर लालू-नीतीश को जिम्मेदार ठहराया है.लोगों को संबोधित करते हुए प्रशांत किशोर ने कहा कि यहां (बिहार में) जो लोग बाइक चलाते हैं, वह कहां बनती है? यह हरियाणा और महाराष्ट्र में बन रही है.उन्होंने कहा कि मोबाइल, रेडियो और टीवी भी विदेश, महाराष्ट्र और तमिलनाडु में बनते हैं. छड़ और सीमेंट तक झारखंड, ओडिशा और मध्य प्रदेश में बन रहे हैं. अब सवाल यह है कि बिहार में क्या बन रहा है?

 

प्रशांत किशोर ने कहा कि बिहार में 32-33 सालों के दौरान लालू-नीतीश के शासन में बिहार को मजदूरों की फैक्ट्री बनाने का काम किया गया है.उन्होंने कहा कि बिहार में बच्चे पैदा होते हैं, मेहनत से पलते हैं और 25 साल उम्र होने के बाद बाहर मजदूरी करने चले जाते हैं. उन्होंने कहा कि ट्रेन और बस में भेड़-बकरी की तरह लड़के मजदूरी करने जा रहे हैं. वह पेट काटकर अपने घर पैसा भेजते हैं, ताकि परिवार का जीवन यापन हो सके.

 

प्रशांत किशोर ने कहा कि इस हालत में आपसे यह पूछने पर कि वोट क्यों दिया था, तो जवाब मिलता है कि पुलवामा हो गया, गांव में सभी दे रहे थे तो हमने भी दिया तो ऐसे में सभी लोग भोग रहे हैं. उन्होंने कहा कि बच्चा दस हजार के लिए शरीर गला रहा है और लोग पांच किलो अनाज के लिए वोट दे रहे हैं, ऐसे में दुर्दशा तो होगी. प्रशांत किशोर ने कहा कि बिहार में लोग   जात देखकर वोट देते हैं, चाहे नेता काम किया हो या नहीं, अपने जात का है तो वोट देदो. उन्होंने कहा कि जो जात से बचता है, वह धर्म में जाकर फंस जाता है.

 

 बच्चा खाए बगैर आखिरी सांस ले रहा है, लेकिन लोग एक धर्म देखकर वोट देते हैं. चुनाव के समय लोग कहते हैं कि सब एक हो जाइए, विशेष समुदाय के लोगों को हराना है.जो जात और धर्म से बच जाता है, वह समुदाय पुराने जमाने में बिहार में जंगलराज को देखते हुए वोट देता है. उनका मानना होता है कि रोजगार और सड़क नहीं है तो चलेगा, लेकिन अपराध मुक्त राज्य चाहिए. ऐसे में वह समुदाय लालू की जगह भाजपा को वोट करता है. प्रशांत किशोर ने कहा कि सबसे अंत में मुस्लिम समुदाय के लोग भाजपा को हर हाल में हराने के चक्कर में लालू के लालटेन को वोट देते हैं.

PRASHANT KISHOR