दानापुर से पटना सिटी तक 53 गंगा घाटों पर छठ की तैयारी.

सिटी पोस्ट लाइव : लोक आस्था के महा-पर्व छठ पूजा की शुरुवात शनिवार से नही खाय के साथ शुरू हो चुकी है.आज खरना है. काल शाम पहला अर्घ्य होगा और मंगलवार को सुबह सूर्य देवता को अर्घ्य देने के साथ अनुष्ठान पूरा होगा.छठ पूजा को लेकर दानापुर से लेकर पटना सिटी तक के घाटों पर तैयारी की गई है. जिला प्रशासन के नेतृत्व में पटना नगर निगम और दानापुर नगर परिषद द्वारा तैयारी की जा रही है. पानी के अंदर बैरिकेडिंग करने, चेंजिंग रूम बनाने, अस्थायी शौचालय के निर्माण कार्य सहित पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था की गई है.

 

जिला प्रशासन द्वारा नियंत्रण कक्ष की स्थापना करने के साथ ध्वनि विस्तारक यंत्र की व्यवस्था की गई है. इसके साथ ही छठ व्रतियों की सुरक्षा और विधि व्यवस्था कायम रखने के लिए जिले में 76 स्थानों पर 116 मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस पदाधिकारियों और पुलिस जवानों की प्रतिनियुक्ति की गई है.दीघा स्थित जेपी सेतु के पूरब 93, 88, और 83 बेहतर घाट में शामिल हैं. इन घाटों पर जाने के लिए अशोक राजपथ होकर जाने की बेहतर सुविधा है. जेपी गंगा पथ पर आने के बाद श्रद्धालुओं को नीचे उतरने में परेशानी होगी.

 

दीघा पोस्ट ऑफिस घाट, जनार्दन घाट, विंदटोली घाट, जहाज घाट, मीनार घाट, एलसीटी घाट, राजापुर पुल घाट, पहलवान घाट, मिश्री घाट, रौशन घाट, कोयला घाट, घसियारी घाट, नरकट घाट, लौहरबा घाट, हनुमान घाट, गोसाई घाट, भरहरवा घाट, करनाल गंज घाट, राजा घाट सहित 21 घाट खतरनाक हैं. इन घाटों पर महापर्व की अनुमति नहीं होगी.आज रविवार को गंगा घाटों की अंतिम सूची जारी होगी.

chhath puja