पुलिस पदाधिकारियों को प्रमोशन,200 इंस्पेक्टर बनेंगे डीएसपी.

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार पुलिस के 200 इंस्पेक्टरों को प्रोमोशन मिलनेवाला है.अब ये  जल्द ही पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) बन जायेगें. पुलिस मुख्यालय ने इंस्पेक्टर से डीएसपी की कोटि में लगभग 200 पदों पर कार्यकारी प्रभार प्रदान करने के संबंध में अग्रतर कार्रवाई शुरू कर दी है.पुलिस मुख्यालय के एडीजी जितेंद्र सिंह गंगवार ने बताया कि इस संबंध में जल्द ही गृह विभाग को प्रस्ताव उपलब्ध कराया जाएगा. डीएसपी पद के लिए गृह विभाग के स्तर से ही आदेश जारी होगा.

एडीजी गंगवार के अनुसार  शुक्रवार को 1168 पुलिस अवर निरीक्षकों (दारोगा) को पुलिस निरीक्षक (इंस्पेक्टर) पद के लिए उच्चतर प्रभार देने का आदेश जारी कर दिया गया है. अभी सिपाही से इंस्पेक्टर रैंक तक की कोटि में 3280 पदों के कार्यकारी प्रभार की कार्रवाई लंबित हैं.इन पदों के लिए पुलिस पदाधिकारियों की सेवा संपुष्टि और सेवा पुस्तिका आदि की समीक्षा की जा रही है. एडीजी ने बताया कि अब तक 7132 पुलिस पदाधिकारियों को उच्चतर प्रभार दिया जा चुका है.

 

पुलिस मुख्यालय ने सभी पुलिसकर्मियों को सलाह दी है कि अगर कोई समस्या या शिकायत है, तो पुलिस लाइन में बने रिक्वेस्ट रूम के माध्यम से एसपी के सामने अपनी बात रखें.एडीजी ने कहा कि पुलिसकर्मियों का काम चुनौतीपूर्ण है. ऐसे में जिला से मुख्यालय स्तर तक पुलिसकर्मियों की काउंसिलिंग  के लिए कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा. सभी जिलों के एसपी को भी सुझाव दिया गया है कि वे जिलों के मनोचिकित्सकों, मनोवैज्ञानिकों आदि की मदद से प्रोफेशन काउंसिलिंग कार्यशाला का आयोजन करें.

Bihar Police