बोर्ड परीक्षा में 95% से ज्यादा मार्क्स लाने के खास टिप्स.

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार  बोर्ड  समेत सीबीएसई, आईसीएसई, आईएससी समेत कई बोर्ड की परीक्षाएं फरवरी 2024 में शुरू होंगी. बोर्ड परीक्षा 2024 में बेहतर मार्क्स स्कोर करने के लिए पढ़ाई का सही माहौल बनाना जरूरी है. टॉपर स्टूडेंट्स भी बोर्ड परीक्षा से पहले नर्वस हो जाते हैं.. एवरेज स्टूडेंट्स को भी अपनी क्षमता को कम नहीं आंकना चाहिए. आखिरी के दिनों में रिवीजन की सही स्ट्रैटेजी बनाकर आप आसानी से बोर्ड परीक्षा में 95 प्रतिशत से ज्यादा मार्क्स हासिल कर सकते हैं.बोर्ड परीक्षा में टॉप करने के लिए स्टडी रूटीन फिक्स करना जरूरी है. जानिए कुछ टिप्स, जिनकी मदद से आप भी आसानी से बोर्ड परीक्षा टॉपर बन सकते हैं.

बोर्ड परीक्षा 2024 से पहले जब तक स्कूल या कोचिंग में क्लासेस चल रही हैं, तब तक एक भी दिन का लेक्चर मिस न करें. इस समय कुछ भी मिस करना ठीक नहीं है. घर में रहकर पढ़ाई करते समय अगर मन में किसी तरह के डाउट आ रहे हैं या कोई सवाल हल नहीं कर पा रहे हैं तो अगले दिन अपने टीचर से डिस्कस कर लें. ऐसे समय पर ग्रुप स्टडी भी काफी फायदेमंद साबित होती है. 2-4 लोगों का ग्रुप बनाकर पढ़ाई करें, अपने डाउट्स क्लियर करें और एक-दूसरे को सपोर्ट करें.

पढ़ाई करते समय अगर कहीं पर अटक रहे हैं या कोई चीज क्लियर नहीं हो रही है तो उसे अलग से नोट कर लें. उसे कल के लिए टालने के बजाय आज ही सॉर्ट आउट करें. रिवीजन के आखिरी दिनों में अपनी स्ट्रेंथ और वीकनेस को समझें. ऐसा न हो कि आप बस पढ़ते या रटते जा रहे हैं. चीजों को समझना भी जरूरी है. अब नए टॉपिक न पढ़ें और न ही बोर्ड परीक्षा की तैयारी के साथ जेईई व नीट परीक्षा आदि की तैयारी करें. इससे कंफ्यूजन बढ़ने का डर रहता है.

खुद की तैयारी का आकलन करने के लिए टेस्ट सीरीज और पिछले सालों के प्रश्न पत्र सॉल्व कर सकते हैं. इससे अपनी कमियां पता चलेंगी और आप बेहतर तैयारी कर सकेंगे. बोर्ड परीक्षा 2024 की तैयारी के दौरान किसी भी तरह के डिस्ट्रैक्शन से दूर रहें. कुछ महीनों के लिए सोशल मीडिया साइट्स से दूरी बना लें. क्लास में होने वाले हर डिस्कशन और टेस्ट में भाग लें. इससे न सिर्फ अपनी तैयारी समझ में आएगी, बल्कि फॉर्मूले याद करने के टिप्स भी मिलेंगे.

Board Exams 2024