आनंद मोहन की जेल से रिहाई को लेकर आनेवाला है फैसला.

सिटी पोस्ट लाइव : अपने विधायक बेटे की शादी के लिए पैरोल पर जेल से बाहर निकले बिहार के बाहुबली नेताओं में सुमार पूर्व सांसद आनंद मोहन को अब जेल नहीं जाना पड़ेगा.किसी भी समय उनके रिहाई का आदेश जारी हो सकता है.आनंद मोहन की रिहाई वाली फाइल पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की मुहर लग चुकी है.राज्यपाल के पास अब फाइनल अप्रूवल के लिए फाइल जायेगी.राज्यपाल के अप्रूवल के बाद कभी भी आनंद मोहन को रिहाई मिल सकती है.

 

आनंद मोहन की रिहाई को लेकर सोमवार को स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक हुई थी. यह बैठक गृह अपर मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद की अध्यक्षता में हुई थी. इस बैठक के बाद अब यह फाइल मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पास भेजी गई है. मुख्यमंत्री से अप्रूवल मिलने के बाद अब बाहुबली नेता की रिहाई का रास्ता साफ़ हो जाने की उम्मीद जताई जा रही है. उनकी रिहाई को लेकर दो स्तरीय बैठक कर ली गई है.राज्य स्तरीय छह सदस्यीय समिति के अध्यक्ष गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव हैं. जबकि इनमें सदस्य के तौर पर विधि विभाग के सचिव, जेल आईजी, हाईकोर्ट से नामित जिला एवं सत्र न्यायाधीश, डीजीपी के स्तर से नामित कोई एक आईजी रैंक के अधिकारी और परिवीक्षा सेवा के निदेशक होते हैं.

 

ऐसे कैदी जो एक से अधिक मर्डर, डकैती, बलात्कार, आतंकवादी साजिश रचने और सरकारी अधिकारी की हत्या के दोषी होंगेउन्हें छोड़ने या फिर उनकी सजा कम करने का निर्णय राज्य सरकार ले सकती है.सरकार ने 10 अप्रैल को बड़ा बदलाव किया है. बिहार कारा हस्तक, 2012 के नियम-481(i) (क) में संशोधन करके उस वाक्यांश को हटा दिया गया है, जिसमें सरकारी सेवक की हत्या को शामिल किया गया था. जिसके बाद लोकसेवक की हत्या के मामले में जेल में बंद शिवहर से पूर्व सांसद एवं बाहुबली नेता आनंद मोहन की रिहाई जल्द होने वाली है.

 

गुरुवार को राज्यस्तरीय बंदी परिहार समिति की बैठक हुई. हालांकि, इस बैठक में अंतिम निर्णय क्या लिया गया, इसकी कोई आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं की गई है. पूर्व सांसद आनंद मोहन अभी पेरौल पर जेल से बाहर हैं. 24 अप्रैल को उनके बेटे एवं आरजेडी विधायक चेतन आनंद की सगाई है. इसके बाद 3 मई को उनकी शादी है. रिंग सेरेमनी पटना में और शादी समारोह देहरादून में रखा गया है. सगाई का निमंत्रण मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव समेत जेडीयू, आरजेडी, कांग्रेस, बीजेपी समेत अन्य पार्टियों के कई नेताओं को दिया गया है.उम्मीद है कि मुख्यमंत्री की तरफ से आनंद मोहन की रिहाई का तोहफा मिल सकता है.

ANAND MOHAN