बिहार में डेंगू मरीजों की संख्या 6 हजार के पार.

पटना में डेंगू बेकाबू, 1 दिन में रिकॉर्ड 174 केस, पाटलिपुत्र हॉटस्पॉट बना, पाटलिपुत्र बना हॉटस्पॉट.

सिटी पोस्ट लाइव :बिहार में डेंगू  मरीजों की संख्या 6 हजार के पार पहुंच गई है. शुक्रवार को राज्य में कुल 396 मरीज मिले, जिसमें अकेले पटना में 174 केस है जो अब तक का रिकॉर्ड है.. एक दिन पहले गुरुवार को पटना में 111 मरीज मिले थे. राजधानी के सभी 75 वार्डों में डेंगू से पीड़ित मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. सबसे अधिक पटना और भागलपुर के मामले सामने आए हैं.

 

सरकारी आंकड़े के मुताबिक अबतक डेंगू से 15 मरीजों की मौत हो चुकी है. हालांकि राज्य के विभिन्न अस्पतालों से जुटाए गए आंकड़े के मुताबिक यह संख्या 36 से अधिक पहुंच गई है. पटना नगर निगम के छह अंचलों में मरीजों के मिलने की बात करें तो पाटलिपुत्र अंचल में सबसे अधिक 61 मरीज मिले हैं. ऐसे में यह इलाका डेंगू मरीजों के लिए हॉटस्पॉट हो गया है. पटना के प्राय: सभी इलाकों में मरीज मिल रहे हैं. अभी तक सबसे अधिक मरीज पाटलिपुत्र, बांकीपुर और अजीमाबाद में मिल रहे थे.

 

पटना में डेंगू का प्रकोप इसलिए भी बढ़ रहा है, क्योंकि नगर निगम के सफाई कर्मचारी हड़ताल पर हैं . शहर के अधिकतर वार्डों में एंटी लार्वा के छिड़काव से लेकर फॉगिंग तक का अभियान धीमा पड़ गया है. निगम प्रशासन कचरा उठाव करवाने और डोर-टू-डोर वाहनों को भेजने में ही पूरी शक्ति लगा रही है.जबकि डेंगू के लिए शुरू किया गया अभियान ठप हो गया है. एक वार्ड में प्रतिदिन 50 घरों का लक्ष्य लेकर एंटी लार्वा व फॉगिंग का काम शुरू किया गया था, जो हड़ताल के बाद पूर्ण तौर से नहीं हो पा रहा है. इसी का नतीजा है कि पटना में डेंगू पीड़ितों की संख्या अब विस्फोटक नजर आने लगी है.

DENGUE