‘2025 तक हर खेत सिंचाई का पानी पहुंचाने का लक्ष्य हर हाल में हो पूरा.

सिटी पोस्ट लाइव :  बिहार एक कृषि प्रधान राज्य है.कृषि को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार काफी गंभीर हैं.उन्होंने 2025 तक हर खेत तक सिंचाई पहुंचाने का निश्चय पूरा करने का निर्देश दिया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को सात निश्चय योजना पार्ट- 2 के तहत हर खेत तक सिंचाई का पानी पहुंचाने की योजना की उच्चस्तरीय समीक्षा की. मुख्यमंत्री ने कहा कि सात निश्चय-2 के तहत इस बारे में 2021 में ही बैठक हुई थी. हर खेत तक सिंचाई का पानी पहुंचाने का काम तेजी से करें ताकि लक्ष्य पूरा हो सके. जितनी जल्दी हो सके हर खेत तक सिंचाई का पानी पहुंचा दें.

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली बैठकों में हर खेत तक सिंचाई को लेकर एक-एक बात पर विमर्श हुआ था. उन्होंने अधिकारियों को परामर्श दिया कि अभियंताओं के साथ बैठक कर तेजी से काम को आगे बढ़ाएं. कार्य स्थल पर भी जाकर काम की प्रगति की समीक्षा करें.हर हाल में 2025 तक यह काम पूरा होना चाहिए. उन्होंने कहा कि निजी नलकूप योजना के संबंध में ठीक से सर्वेक्षण करा लें ताकि कोई क्षेत्र छूटे नहीं। सभी को इसका लाभ मिले. सीएम ने कहा कि सरकार की तरफ से हर संभव सहयोग किया जाएगा. पिछली बैठकों में हुई बातों पर ध्यान देते हुए तेजी से काम करें ताकि निर्धारित समय पर इस योजना का काम पूरा हो सके.

समीक्षा बैठक में लघु जल संसाधन मंत्री जयंत राज, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, अतिरिक्त परामर्शी मनीष कुमार वर्मा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ, सचिव अनुपम कुमार, ओएसडी गोपाल सिंह व लघु जल संसाधन विभाग की सचिव शैलजा शर्मा मौजूद थीं.

CM Nitish Kumar