फ्लिपकार्ट से खरीददारी करनेवाले सावधान!

67 हजार के Mobile के बदले फ्लिपकार्ट ने भेज दी साबुन की टिकिया, कोर्ट ने लगाया जुर्माना.

सिटी पोस्ट लाइव : ऑनलाइन खरीददारी में बड़ा घालमेल का मामला सामने आया है. मारकेटिंग के मशहूर  ऑनलाइन प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट  पर पटना के अनिमेष कुमार ने 67,900 रुपये के मोबाइल फोन का ऑर्डर किया.लेकिन उन्हें डिब्बे में मोबाइल की जगह साबुन की टिकिया मिली. बार-बार शिकायत पर फ्लिपकार्ट से मात्र समाधान का आश्वासन मिला. कोई सकारात्मक पहल नहीं हुई. अनिमेष भुगतान भी कर चुके थे. उन्होंने जिला उपभोक्ता आयोग में गुहार लगाई है. वहां फ्लिपकार्ट का कहना था कि वह खरीद-बिक्री के लिए मात्र प्लेटफार्म उपलब्ध कराता है. विक्रेता कोई दूसरी कंपनी है.

 

सभी पक्षों को सुनने के बाद आयोग ने विक्रेता कंपनी को आदेश दिया कि वह छह प्रतिशत ब्याज के साथ 68 हजार रुपये वापस करे. इसके अलावा यह कि इस मामले से फ्लिपकार्ट कन्नी नहीं काट सकता, क्योंकि ग्राहक उसे ही जानता है, ना कि उस फ्लेटफॉर्म पर सूचीबद्ध छोटी-बड़ी विक्रेता कंपनियों को, इसलिए फ्लिपकार्ट को पांच हजार रुपये का हर्जाना देना होगा.

 

अनिमेष कुमार ने सैमसंग कंपनी के मोबाइल (एक्सएफ-240 52) के लिए  वर्ष 2018 में 30 नवंबर को भुगतान किया था. पैकेट खोलते समय अनिमेष ने उसकी वीडियो रिकॉर्डिंग की थी. उसी साक्ष्य के आधार पर वे फ्लिपकार्ट को अपने साथ हुई धोखाधड़ी की ऑनलाइन सूचना दी. फ्लिपकार्ट के शुरुआती संदेश से आभास हो रहा था कि वह मामले में उचित हस्तक्षेप करेगा, लेकिन बाद में प्रतीत हुआ कि टालमटोल हो रहा है.

FLIPCARTonline marketting