जमशेदपुर में बवाल, इंटरनेट बंद-144 धारा लागू.

सिटी पोस्ट लाइव : झारखण्ड के जमशेदपुर शहर से सांप्रदायिक हिंसा को भड़काने की कोशिश किये जाने की खबर आई है. झारखंड के जमशेदपुर में एक धार्मिक झंडे के अपमान को लेकर विवाद शुरू हुआ. देखते देखते फायरिंग-पत्थरबाजी शुरू हो गई.स्थिति को संभालने के लिए जमशेदपुर में धारा-144 लागू कर दी गई.शहर में इंटरनेट भी बंद कर दिया गया.सुरक्षा बलों ने संवेदनशील इलाकों में फ्लैग मार्च भी निकाला. पुलिस ने इस मामले 50 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार कर लिया है. तनाव के दो दिन बाद सोमवार को हालात काबू में हैं.

 

स्थानीय संवाददाता के अनुसार शास्त्रीनगर के कुछ इलाकों में अभी भी शनिवार रात से ही तनाव व्याप्त है. इसलिए शांति की अपील करते हुए पुलिस-फोर्स ने आज सोमवार को फ्लैग मार्च निकाला. कदमा थाना क्षेत्र के शास्त्रीनगर में लॉ एंड ऑर्डर बनाए रखने के लिए पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया है.उपायुक्त विजया जाधव के अनुसार कुछ असामाजिक तत्वों ने सांप्रदायिक सौहार्द बिगड़ने की कोशिश की है. प्रशासन पूरी स्थिति पर नजर रख रहा है. पुलिस अभी तक 50 से ज्यादा उपद्रवियों को गिरफ्तार कर चुकी है.

सब डिविजनल आफिसर(धलभूम) पीयूष सिन्हा के अनुसार शनिवार रात जमदेशपुर शहर के शास्त्रीनगर में शुरू हुआ था. जहां रविवार रात रामनवमी के झंडे के खंभे में मांस का टुकड़ा मिलने को लेकर हनुमान मंदिर में हिंदु संगठनों की बैठक हो रही थी. बस इसी दौरान एक गुट ने दूसरे गुट पर पत्थरबाजी शुरू कर दी. फिर क्या था देखते ही देखते माहौल तनाव की स्थिति में पहुंच गया. करीब तीन घंटे तक जगह-जगह पत्थरबाजी और आगजनी जैसी घटनाएं होने लगीं.

 

रविवार रात दोनों ही गुटों में करीब तीन घंटे तक यह बवाल काटा. दोनों पक्षों के बीच जमकर ईंट-पत्थर चले, इतना ही नहीं हवाई फायरिंग भी की गईं. दो दुकानों और एक ऑटो में आग लगा दी गई.पुलिस ने मौके पर पहुंचकर हालात को संभाला और भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे. तब कहीं जाकर हालात पर काबू पाया जा सका.

JAMSHEDPUR VOILENCE