JDU की जिम्मेदारी से ललन सिंह की होगी छुट्टी?

सिटी पोस्ट लाइव :  दिल्ली में JDU  की महत्वपूर्ण  बैठक होने जा रही है.कहा जा रहा है कि बिहार की राजनीति के लिए यह बैठक निर्णायक साबित हो सकती है.सूत्रों के अनुसार, ललन ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से आग्रह किया है कि उन्हें लोकसभा चुनाव लड़ना है और इसी दौरान विपक्षी गठबंधन में सीट बंटवारे के लिए भी उन्हें सक्रिय रहना होगा. बैठकों में बार-बार जाना पड़ेगा.ऐसी स्थिति में पार्टी की राष्ट्रीय जिम्मेवारी और अपनी चुनावी तैयारियों के साथ वह न्याय नहीं कर पाएंगे. सूत्रों का दावा है कि ललन सिंह के आग्रह को लगभग मान लिया गया है.

 

सूत्रों के अनुसार JDU के संगठन में बड़ा बदलाव हो सकता है.बिहार की राजनीति के हिसाब से बड़ा निर्णय हो सकता है.दिल्ली में 28-29 दिसंबर को होने वाली जदयू राष्ट्रीय कार्यकारिणी एवं कार्य परिषद की बैठक के दौरान JDU के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह की छुट्टी हो सकती है.भाजपा से निकटता के चलते आरसीपी सिंह को हटाकर ललन सिंह 31 जुलाई 2021 को जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष की जिम्मेवारी दी गई थी. दूसरी बार पांच दिसंबर को उन्हें निर्विरोध निर्वाचित किया गया था. अब उन्होंने स्वयं ही अपने पद का त्याग करने की इच्छा जताई है.

 

ललन सिंह बिहार में कई विभागों के मंत्री भी रह चुके हैं.उनकी जगह नीतीश कुमार राष्ट्रिय अध्यक्ष बन सकते हैं.सूत्रों के अनुसार अन्य विकल्पों पर भी विचार किया जा रहा है. बिहार सरकार के मंत्री एवं वरिष्ठ नेता विजय कुमार चौधरी एवं राज्यसभा सदस्य रामनाथ ठाकुर सहित अन्य नामों पर भी विचार किया जा रहा है.नीतीश कुमार के प्रति बिहार भाजपा नेताओं की प्रतिक्रियाओं में हाल में आई नरमी और राजद प्रमुख लालू प्रसाद का पक्ष लेते हुए ललन सिंह के कुछ बयानों के आधार पर महागठबंधन में परिवर्तन की बातें भी उछाली जाने लगी हैं.

JDU CRISIS