सावधान बिहार, 24 जिलों में फैल चुका है कोरोना.

24 घंटे में 52 पॉजिटिव, इनमें 29 पटना के हैं; एक्टिव मरीज 200 के पार, उपलब्ध नहीं है अभी टिका.

सिटी पोस्ट लाइव :बिहार में कोरोना का संक्रमण रफ़्तार पकड़ चूका है.अबतक 24 जिलों में में कोरोना फैल चुका है.मंगलवार को बिहार में कोरोना के 52 नए संक्रमित मिले है. इसमें 29 मरीज पटना के हैं. एक्टिव मरीजों का आंकड़ा भी 200 के पार पहुंच चुका है.राज्य के स्वास्थ्य विभाग की ओर से जो ताजा आंकड़े दिए गए हैं वो चिंता पैदा करने वाले हैं. प्रदेश में कुल एक्टिव मामलों की संख्या 174 से बढ़कर 214 हो गई है. अकेले राजधानी पटना में ही 50% से अधिक मामले हैं.

पटना में कुल एक्टिव मरीजों की संख्या 114 है. दूसरे नंबर पर गया है, जहां पर एक्टिव मरीजों की संख्या 21 है. तीसरे नंबर पर भागलपुर 13 और चौथे नंबर पर मुंगेर है, यहां पर एक्टिव मरीजों की संख्या 10 है.मंगलवार को कोरोना के 52 नए मामले में अकेले पटना से 29 मामले सामने आए हैं.पिछले 24 घंटों में 2,195 नमूनों की जांच की गई. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक मंगलवार को बिहार में कुल 54 हजार नमूनों की जांच की गई है.अब तक कुल 24 जिले ऐसे हैं, जहां पर कोरोना का मामला मिल चुका है. इसमें भागलपुर, गया, मुंगेर, बांका, पूर्णिया, पूर्वी चंपारण, कैमूर, खगड़िया, नालंदा, रोहतास समेत अन्य जिले शामिल हैं.

पटना के सिविल सर्जन डॉ श्रवण कुमार के अनुसार अधिकांश सक्रिय मामले शहरी क्षेत्रों में हैं. जिनमें पटना नगरपालिका क्षेत्र, फुलवारीशरीफ, दानापुर और खगौल शामिल हैं. एक या दो मामले बाढ़, बख्तियारपुर, बेलछी और मोकामा से हैं.राज्य में बढ़ते मरीज की संख्या को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड में आ चूका है. अस्पतालों को अलर्ट मोड में रहने का निर्देश दिया गया है. जिला अस्पतालों या पीएचसी में भी संदिग्ध मरीज आने पर जांच कराने और सूचित करने का निर्देश दिया गया है.

डॉक्टरों के अनुसार लगातार खांसी, गले में खराश और लगातार बुखार रहना कोरोना अथवा स्वाइन फ्लू के लक्षण हो सकते हैं. टीका ले चुके लोगों को भी कोविड प्रॉटोकॉल का पालन करना चाहिए. ऐसे कई केस आए हैं जिनमें टीका की दोनों डोज लेने के बाद भी व्यक्ति संक्रमण की चपेट में आया है. इसलिए सभी लोगों के सावधानी बरतना जरूरी है.सबसे ख़ास बात ये है कि अभी कोरोना का टिका भी उपलब्ध नहीं है.ऐसे में सावधानी और बचाव ही सबसे बढ़िया तरीका है.

corona danger