बिहार में तेजी से बढ़ा है डेंगू का प्रकोप, दो हजार लोग पीड़ित.

सिटी पोस्ट लाइव :बिहार  में डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. शनिवार को पटना में 63 और राज्य में 240 मरीज मिले हैं. पटना में अबतक 700 और राज्य में 2035 लोग इससे पीड़ित हो चुके हैं. राज्य के 12 सरकारी अस्पतालों में 204 मरीज भर्ती हैं. पटना एम्स में 24, आईजीआईएमएस में 6, पीएमसीएच में 3, एनएमसीएच में 9, एसकेएमसीएच में 12, डीएमसीएच में 3, जेएलएनएमसीएच में 99, एएमएमसीएच में 14, जीएमसी बेतिया में 3, मधेपुरा में 3, जीएमसी पूर्णिया में 10 और पावापुरी मेडिकल कॉलेज में 18 मरीजों का इलाज चल रहा है.

पटना के बांकीपुर, अजीमाबाद, पाटलिपुत्र, कंकड़बाग, पटेलनगर, शिवपुरी, राजाबाजार, दानापुर, बाजार समिति, कुर्जी मोड़, पोस्टल पार्क, गुलजारबाग, सैयदपुर, दीघा, फतेहपुर, बहादुरपुर, अगमकुआं, फुलवार, राजीवनगर, पटना सिटी इलाकों में ज्यादा प्रकोप है.डेंगू का नया स्ट्रेन पता करने के लिए प्रतिदिन सीरोटाइपिंग जांच की जा रही है. डेंगू का स्ट्रेन डीईएनवी-4 बिहार में नहीं मिलता था.अब यह स्ट्रेन भी मिलने लगा है. इससे प्रकोप और बढ़ने का संकेत मिलता है.

शनिवार को 13 सैंपलों की सीरोटाइपिंग में 10 में डीईएनवी-3 और दो में डीईएनवी-2 स्ट्रेन मिला है.डीईएनवी-2 को ज्यादा खतरनाक माना जाता है. इससे पीड़ित होने पर मरीज हेमोरेजिक फीवर से पीड़ित हो जाता है. शरीर से ब्लीडिंग की शिकायत होने लगती है. प्लेटलेट्स कम हो जाता है.

Dengue Cases Bihar