पटना में मिला कोरोना का XBB 1.16 नया वैरिएंट.

बहुत तेजी से फैलता है संक्रमण, गले के नीचे नहीं उतरने से मरीजों को अभी मिल रही है राहत.

सिटी पोस्ट लाइव :देश में एकबार फिर से कोरोना का संक्रमण तेज रफ़्तार पकड़ चूका है.महाराष्ट्र और दिल्ली में रोज हजारों नए केस सामने आ रहे हैं.बिहार में भी कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. सोमवार को कोरोना के तीन नए मरीज मिलने की पुष्टि हुई है. इनमें पटना के दो और गया के एक मरीज हैं.सबसे ख़ास बात इसमें से एक कोरोना का नया वैरिएंट (एक्सबीबी 1.16) भी मिला है. जिनोम सिक्वेंसिंग से नए वैरिएंट के मरीज के पाए जाने के बाद चिंता ज्यादा बढ़ गई है.

पीएमसीएच के चिकित्सकों के अनुसार नए वैरिएंट का संक्रमण गले में नहीं उतर रहा है. इसलिए संक्रमित की स्थिति गंभीर नहीं हो रही है. वैसे जो लोग पहले कोरोना संक्रमित हो चुके हैं या फिर कोरोना का दोनों टीका और बूस्टर डोज ले चुके हैं इससे प्रोटेक्टेड हैं.सिविल सर्जन कार्यालय अब राज्य में कुल सक्रिय कोरोना मरीजों की संख्या 44 हो गई. इसमें पटना के ही 30 मरीज हैं. मात्र चार दिनों में राज्य में सक्रिय मरीजों की संख्या 29 से बढ़कर 44 हो गई है.

पिछले कुछ दिनों से पटना, गया, भागलपुर जैसे शहरों में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं.राज्य सरकार ने इन जिलों में सतर्कता बढ़ाने के लिए ऐहतियाती कदम उठाने का निर्देश दे दिया है. राज्य के सभी सरकारी अस्पतालों और चिकित्सक संस्थानों में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है .स्वास्थ विभाग की ओर से एक बार फिर से लोगों से यह अपील की गई है कि कोरोना से बचने के लिए नियमों का पालन जरूर करें. स्वास्थ्य विभाग ने मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए अस्पतालों को पूरी तरीके से तैयार रहने को भी कह दिया गया है.

corona danger