फेमा के तहत कारवाई, पटना में होटल मौर्या पर ईडी का छापा.

:पत्नी बोली-पति विदेशी करेंसी ले जा रहा है; ED होटल मालिक एसपी सिन्हा के घर पहुंची

सिटी पोस्ट लाइव : पटना के होटल मौर्या और उसके मालिक एसपी सिन्हा के घर पर ED की छापेमारी चल रही है. यूपी प्रयागराज से आई ईडी की टीम विदेशी करेंसी के साथ पकड़ाए गौतम मुखर्जी को पटना के मौर्या होटल लेकर पहुंची थी. दूसरी टीम आरा गार्डेन स्थित एसपी सिन्हा के आवास पहुंची.छापेमारी के दो-तीन घंटे बाद ही बिहार ईडी की टीम को बुलाया गया. यहां लंबी पूछताछ के बाद जब्त दस्तावेज को रात में ही यूपी की टीम अपने साथ होटल ले गई. ED ने यह कार्रवाई फेमा (फॉरेन मैनेजमेंट एक्ट) के तहत की है.

ED के सूत्रों के अनुसार, मामला उत्तर प्रदेश से जुड़ा है. बनारस में पटना का एक व्यक्ति 9 हजार डॉलर के साथ पकड़ा गया था. इसके बाद यह सूचना ईडी को दी गई थी. प्रयागराज ईडी की टीम ने यह कार्रवाई की है. होटल कारोबारी के सीए के घर भी छापेमारी की बात सामने आई है, लेकिन इसकी पुष्टि नहीं हुई है.सूत्रों के अनुसार, शुक्रवार को बनारस के कैंट स्टेशन पर पति-पत्नी आपस में लड़ने लगे. इसी दौरान जीआरपी पहुंच गई. एक-दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप के बीच पत्नी ने पुलिस के सामने ही बता दिया कि उसका पति विदेशी करेंसी ले जा रहा है.जीआरपी ने पति के बैग की तलाशी ली तो करीब नौ हजार डॉलर (साढ़े सात लाख रुपए ) मिले.पकड़े गए व्यक्ति का नाम गौतम मुखर्जी है. वह पटना का रहने वाला है. होटल मौर्य में काम करता हैं.

पूछताछ में उसने बताया कि उसे यहां एक शख्स से विदेशी करेंसी लेने के लिए भेजा गया था. वह विदेशी करेंसी लेकर वाराणसी से पटना जा रहा था. जीआरपी प्रभारी कैंट रेलवे स्टेशन हेमंत सिंह ने बताया कि पूछताछ के दौरान उसने बताया कि डॉलर पटना के मौर्या होटल के मालिक के हैं. विदेशी करेंसी का मामला पटना के बड़े होटल के नाम से जुड़े होने के कारण ईडी प्रयागराज को सूचित कर दिया.जीआरपी की सूचना के बाद ईडी की प्रयागराज टीम ने पटना के संबंधित होटल कारोबारी, उनके होटल और उनके सीए के ठिकानों पर छापा मारा. ईडी टीम को 20 घंटे से ज्यादा समय से छापेमारी कर रही है.

HOTEL MAURYA