हॉलीवुड मूवी की रेटिंग-रिव्यू के नाम पर 14.34 लाख की ठगी.

साइबर ठगी का सामने आया नया तरीका:सॉफ्टवेयर इंजीनियर से ठगे

सिटी पोस्ट लाइव : इन्टरनेट के जमाने में लोगों के लिए सबसे बड़ी चुनौती साइबर अपराधी बन गये हैं.साइबर अपराधी ऐसे ऐसे तरीके अपनाते हैं जिससे बचना मुश्किल है.पटना में साइबर ठगी का एक नया तरीका सामने आया है. शातिर साइबर अपराधी हॉलीवुड मूवी के रेटिंग और रिव्यू के नाम पर लोगों को मुनाफा कमाने का झांसा दे रहे हैं. इसके लिए सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म पर ग्रुप बना रहे हैं. लोगों को ऑडियो व वीडियो का रिव्यू करने, लाइक करने और रेटिंग करने पर रुपए कमाने का झांसा देते हैं.

शातिरों के इस जाल में पटना के रहने वाले एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर से अपराधियों ने 14.34 लाख रुपए ठग लिए हैं.कंकड़बाग थाना में दर्ज हुई FIRसाइबर अपराधी ठगी के अपने इस नए खेल को सोशल मीडिया के टेलीग्राम और व्हाट्सएप प्लेटफॉर्म से खेल रहे हैं. ग्रुप में लोगों को जोड़ने के बाद मुनाफा कमाने का झांसा देते हैं. शुरुआत में विश्वास पाने के लिए ग्रुप मेम्बर्स को कुछ मुनाफ भी देते हैं. लेकिन, इसके बाद ही झांसा देकर रुपयों की ठगी कर लेते हैं. कंकड़बाग के रहने वाले सॉफ्टवेयर इंजीनियर को हॉलीवुड मूवी की रेटिंग और रिव्यू करने पर मुनाफा देने का झांसा दिया गया था.

इंजीनियर के अनुसार उन्हें शातिरों ने कुछ दिनों पहले टेलीग्राम पर मैसेज किया था. पार्ट टाइम नौकरी का ऑफर दिया था. इंजीनियर को भी लगा कि काम करके रुपए कमाने में कोई दिक्कत नहीं है. वो भी मैसेज के जरिए शातिर से बात करने लगा. शातिरों ने उन्हें ऑफर दिया कि हॉलीवुड मूवी के रिव्यू करने पर एक दिन में 3 हजार रुपए तक मिलेगें.इसके लिए 28 टिकटों का रिव्यू करना होगा. इस पर सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने अपनी हामी भर दी. इसके बाद ही उन्हें अनलिमिटेड बिट्स मूवीज नाम के व्हाट्सएप ग्रुप से जोड़ दिया जिसमें पहले से ही कई लोग जुड़े हुए थे.

इंजीनियर के अनुसार 28 टिकट का रिव्यू कराने पर शातिरों ने पहली बार उन्हें 10 हजार 500 रुपए दिए .फिर दूसरी बार में 12 हजार दिया. इसके बाद शातिरों ने कहा कि अब आप सीनियर लेवल पर चले गए हैं. अब आपको टिकट खरीदकर उसका रिव्यू करना होगा. इसका मुनाफा भी अधिक होगा. इंजीनियर झांसे में आ गये. इसके बाद शातिरों ने कई किश्तों में उनसे 14.34 लाख इन्वेस्ट करा लिया. इसमें ICICI बैंक के अकाउंट में 13 लाख 84 हजार 936 रुपए और Yes बैंक के अकाउंट में 50 हजार रुपया शातिरों ने जमा करवाया.इसके बाद भी मुनाफा नहीं आया. फिर भी शातिर अपराधी और 16 लाख रुपया इन्वेस्ट करने का दबाव बना रहे थे. इसके बाद ही एहसास हुआ कि वो ठगी के शिकार हो गए हैं. अब शातिरों ने इंजीनियर की बात भी नहीं हो रही है. फिलहाल पुलिस ने केस दर्ज कर अपनी जांच शुरू कर दी है.

cyber