IG अमित लोढ़ा पर भ्रष्टाचार का मुकदमा दर्ज.

SVU ने तीन घंटे की पूछताछ, ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स को मदद पहुंचाने के लगे हैं आरोप.

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार कैडर के  आईपीएस अधिकारी, स्टेट क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो के आईजी अमित लोढ़ा की मुश्किलें बढती जा रही हैं. विशेष निगरानी इकाई (एसवीयू) ने ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स को मदद पहुंचाने के आरोप में उनके खिलाफ भ्रष्टाचार का मुकदमा दर्ज किया है.अब विशेष निगरानी ने उनसे लंबी पूछताछ भी की है. इस दौरान आईजी लोढ़ा से सरकारी सेवा और ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज बायोपिक के कॉपीराइट बेचने और आय से अधिक कमाई से जुड़े प्रश्न किए गए.

विशेष निगरानी इकाई से मिली जानकारी के अनुसार, अमित लोढ़ा को सात नवंबर को पूछताछ के लिए नोटिस भेजा गया था.अमित लोढ़ा समय से पूछताछ के लिए  विशेष निगरानी के दफ्तर पहुंच गए. गुरुवार को अमित लोढ़ा से एसवीयू के कार्यालय में पूछताछ की गई.सूत्र बताते हैं कि पूछताछ के सिलसिला तीन घंटे से अधिक चली. उनसे पूछा गया कि अपने जीवन पर बनी वेबसीरीज ‘खाकी : द बिहार चैप्टर’ के लिए वह नेटफ्लिक्स जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म के साथ कब संपर्क में आए.

लोढ़ा ने जो बायोग्राफी लिखी उसे कितने सौदे में ओटीटी प्लेटफॉर्म को बेचा गया. इसके लिए राज्य सरकार की अनुमति ली गई या नहीं. वेबसीरीज निर्माण में लगने वाली राशि का इंतजाम करने में उनकी भूमिका की भी जांच की जा रही है.यह वेबसीरीज पिछले साल 25 नवंबर को नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई थी और खूब पसंद की गई. वेबसीरीज अमित लोढ़ा की लिखी बेस्टसेलर किताब ‘बिहार डायरीज’ पर आधारित है, जो वर्ष 2017 में लिखी गई थी.

अमित लोढ़ा पर लोकसेवा अधिनियम के उल्लंघन का आरोप है. जांच सूत्रों के अनुसार, अमित लोढ़ा पर आरोप है कि उन्होंने किताब लेखन और वेबसीरीज निर्माण को लेकर पुलिस मुख्यालय या राज्य सरकार से अनुमति नहीं ली थी. वेबसीरीज के फाइनेंस और शूटिंग से जुड़े मुद्दे को लेकर भी वह कठघरे में हैं.

IPS Amit LodhaKhaki Web Series