बिजली दर में 24% की 40% की बढ़ोतरी है, जानिये कैसे?

सिटी पोस्ट लाइव :एक झटके में बिजली दर में 24 फीसदी की बढ़ोतरी ने लोगों को हिलाकर रख दिया है.जानकारों के अनुसार ये बढ़ोतरी 40 फिसद से भी ज्यादा महंगा बिजली को बना देगा.बिजली विभाग के अनुसार अब बिहार वासियों को पर यूनिट 1.67 पैसे अधिक देने पड़ेंगे. अब 100 यूनिट तक बिजली यूज करने वाले कस्टमर को 147 रुपए चुकाने होंगे. फिक्स्ड चार्ज भी अब दोगुना कर दिया गया है.बिहार इंडस्ट्री से जुड़े लोगों का कहना है कि बिजली 40 फीसदी महँगी हो जायेगी जिससे बिजली चोरी को और ज्यादा बढ़ावा मिलेगा.

गौरतलब है कि जब से बिहार में इलेक्ट्रॉनिक मीटर लगा है, लोगों की शिकायत है कि बिजली बिल दो गुना से भी ज्यादा हो गया है.ऐसे में फिर से 24 फिअस्दी की बढ़ोतरी से उनका बजट खराब हो जाएगा. बिजली की बढ़ी दरों के कारण उनके घर के बजट पर काफी असर पड़ेगा. पटना के लोगों का कहना है कि बिजली बिल और महंगाई काफी बढ़ गई है. राशन पानी भी काफी महंगा हो गया है तो खाने के भी लाले पड़ रहे हैं. अब बिजली की भी दरें बढ़ने से बचत भी नहीं हो पाएगा.बच्चों का पढ़ाई लिखाई ही बंद करना पड़ेगा.

बिजली के दर में बढ़ोतरी को लेकर पहले से ही वाम दल विरोध में हैं.उनके द्वारा राजधानी में प्रदर्शन भी किया जा चूका है.ऐसे में बिजली महँगी होने के बाद बीजेपी ने भी विधान सभा में हंगामा करने की तैयारी कर ली है.बीजेपी के नेता नीतीन नविन का कहना है कि शराबबंदी से होनेवाले घाटे को मुख्यमंत्री बिजली से पाटना चाहते हैं. बीजेपी इसका विरोध कर रही है.

ELECTRICITY