गौतम अडानी बिहार में खोलेंगे सीमेंट फैक्ट्री.

गौतम अडानी बिहार में करने जा रहे बड़ा निवेश, नवादा जिले में खोलेंगे सीमेंट फैक्ट्री, मिलेगा रोजगार.

सिटी पोस्ट लाइव : जिस बिहार की सरकार गौतम अडानी को लेकर PM मोदी पर हमेशा हमलावर रहती है उसी अदानी की कंपनी  अब बिहार में बड़ा निवेश करने जा रही है. गौतम अडानी का अडानी ग्रुप (Adani Group) नवादा के वारसलीगंज में सीमेंट फैक्ट्री खोलेगा. अडानी ग्रुप अंबुजा सीमेंट लिमिटेड (Ambuja Cements Limited) के जरिए यहां 1,400 करोड़ रुपये का निवेश करेगा. इसके लिए अंबुजा कंपनी (Ambuja Cements Limited) की ओर से राज्य सरकार को निवेश प्रस्ताव दिया गया है. इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है. उद्योग विभाग के तहत संचालित बिहार औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकार (BIADA) ने प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए भूमि का आवंटन भी कर दिया है.

 

गौरतलब है  कि इस सीमेंट फैक्ट्री के लिए नवादा के वारसलीगंज स्थित इंडस्ट्रीयल एरिया में करीब 70 एकड़ जमीन आवंटित की गई है. यहां पर 6.0 एमटीपीए की सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट स्थापित की जाएगी.जानकारों के मुताबिक, अडानी ग्रुप की ओर से बिहार में यह निवेश काफी अच्छा है. इसका असर आने वाले समय में देखने को मिलेगा. इस निवेश प्रस्ताव के क्रियान्वित होने से बड़ी कंपनियों के बिहार में निवेश के रास्ते खुल जाएंगे. अभी तक ऐसा माना जाता रहा है कि बड़ी कंपनियां बिहार आना नहीं चाहती हैं.लेकिन अडानी ग्रुप के बिहार आने से  बिहार में बड़ी कंपनियों के आने का रास्ता खुल गया है.

 

नवादा के वारसलीगंज में अडानी ग्रुप की ओर से इस सीमेंट फैक्ट्री से रोजगार के नए रास्ते खुल जाएंगे. इससे इस क्षेत्र का विकास होगा और यहां के लोगों को रोजगार भी मिलेगा. अंबुजा सीमेंट लिमिटेड सीमेंट एवं बिल्डिंग मैटिरियल उत्पादन से जुड़ी कंपनी है. इस फैक्ट्री के जरिए करीब दो से तीन हजार लोगों को रोजगार मिलेगा. अप्रत्यक्ष रूप से इस फैक्ट्री से करीब 6 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा. इस कंपनी के जरिए 6.0 एमटीपीए का सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट स्थापित किया जाएगा.

 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसके पहले नवादा के वारसलीगंज स्थित इंडस्ट्रीजय एरिया में हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने निवेश का प्रस्ताव दिया था. बियाडा ने कंपनी को भूमि भी आवंटित की थी. लेकिन बात आगे नहीं बढ़ पाने से आवंटन को बियाडा (BIADA) ने कैंसिल कर दिया

GAUTAM ADANI