बिहार में 10 हजार से ज्यादा पदों पर बहाली.

सिटी पोस्ट लाइव : नीतीश सरकार दस लाख सरकारी नौकरी देने की दिशा में तेजी से पहल कर रही है.बिहार में 10 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती निकली है. ये भर्तियां राजस्व और भूमि सुधार विभाग के अंतर्गत संविदा आधार पर निकली हैं. इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी इस भर्ती प्रक्रिया में ऑनलाइन मोड में आवेदन करके शामिल हो सकते हैं. इसके लिए 13 अप्रैल बुधवार से आवेदन प्रक्रिया जारी है. आवेदन करने की लास्ट डेट 12 मई 2023 है.

 

ये भर्तियां बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा बोर्ड के माध्यम से की जाएगी. यह भर्तियां राजस्व और भूमि सुधार विभाग अपने स्तर पर कर रहा है. सफल आवेदन करने वाले अभ्यर्थी अपने आवेदन फॉर्म में 18 से 20 मई तक आवश्यक सुधार कर सकेंगे. परीक्षा की डेट बाद में अलग से घोषित की जाएगी.आमीन के पदों पर सबसे अधिक 8244 भर्तियां होनी है. इसके बाद कानूनगो के 758, लिपिक के 744 और सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी के 355 पदों पर भर्ती होगी.इन पदों पर भर्ती के लिए सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों को 800 रुपये का भुगतान करना होगा. एससी, एसटी, पीएच वर्ग के अभ्यर्थियों को 400 रुपये देना होगा. आवेदन शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग के माध्यम से की जा सकती है.

 

विशेष सर्वेक्षण कानूनगो के लिए तीन साल का सिविल इंजीनियरिंग कोर्स होना चाहिए. इसके लिए 2 साल का अनुभव होना चाहिए. विशेष सर्वेक्षण सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी के 355 पदों के सिविल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन होना चाहिए. साथ ही 2 साल का अनुभव होना चाहिए. विशेष सर्वेक्षण अमीन के लिए तीन साल का सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा और 2 साल का अनुभव होना चाहिए. अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा, इंटरव्यू और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के आधार पर की जाएगा.

GOVT JOBS