नीतीश कैबिनेट की बैठक में 35 एजेंडों पर लगी मुहर.

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नेत्रित्व में शुक्रवार को  हुई कैबिनेट की बैठक में  कुल 35 एजेंडों पर मुहर लगी है. बिहार कंपनी पावर लिमिटेड के पटना में स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स निर्माण के लिये 42 करोड़ 10 लाख की स्वीकृति दी गयी है.  डायल 112 के दूसरे फेज के विस्तार के लिए 766 करोड़ 71 लाख 35 हजार की स्वीकृति मिली. कैबिनेट के फैसले के अनुसार अब डायल 112 का ग्रामीण क्षेत्रों में भी विस्तार होगा. डायल 112 फर्स्ट फेज में केवल पटना और जिला मुख्यालयों में काम कर रहा था.

कैबिनेट के फैसले के अनुसार बिहार में ड्राइवर रिक्यूरमेंट की नियमावली बदल गई है. बिहार के हर विभाग में वाहन चालक की बहाली तकनीकी चयन आयोग करेगा. बिहार वाहन चालक भर्ती एवं सेवाशर्त संशोधन नियमावली 2023 की स्वीकृति दी गई है. कैबिनेट की बैठक में बिहार सचिवालय को लेकर भी बड़ा फैसला लिया गया है. अब बिहार सचिवालय से राज्यभर के पंचायत भी जुड़ा जाएंगे. बिहार स्टेट वाइड एरिया नेटवर्क 3.0 के तहत जुड़ेगा. इसके लिए 534 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी गई है.

 कैबिनेट की बैठक में बिहार सरकार ने किसानों के हर खेत को जल देने के लिए 2,190 करोड़ रुपये स्वीकृत किया है. इसके अलावा सीएम कृषि विद्युत संबंध योजना के दूसरे फेज के लिए राशि स्वीकृत को मंजूरी मिल गई है. इस योजना के तहत किसानों को मुफ्त बिजली कनेक्शन मिलेगा.

CABINET DECISION