12 जून को पटना में होगी विपक्षी दलों की बड़ी बैठक.

सिटी पोस्ट लाइव : विपक्षी दलों की बड़ी बैठक पटना में 12 जून को होने वाली है. इस बैठक में बीजेपी विरोधी दल शामिल होंगे. फिलहाल बैठक के एजेंडे को लेकर जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन इसे अगले साल यानी वर्ष 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के पहले बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है.बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आगामी लोकसभा चुनाव से पहले समान विचारधारा वाले सभी विपक्षी दलों को एक साथ लाने की कोशिश में जुटे हैं. बीते दिनों उन्होंने कांग्रेस के खिलाफ आक्रामक रुख अपनाए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी तथा समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव से मुलाकात की थी.

 

सीएम नीतीश ने बीते सोमवार को दिल्ली आकर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी से मुलाकात की थी. इस मुलाकात में विपक्षी एकजुटता के प्रयासों को तेज करने और इसके आगे की रूपरेखा को लेकर विस्तृत चर्चा की गई. इस दौरान यह भी घोषणा की गई थी जल्द ही विपक्षी दलों की एक बड़ी बैठक आयोजित की जाएगी, जिसकी तारीख और जगह के बारे में एक-दो दिनों में फैसला कर लिया जाएगा.खड़गे के आवास ’10 राजाजी मार्ग’ पर एक घंटे से अधिक समय तक चली इस बैठक में कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल और जनता दल (यूनाइटेड) के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह तथा बिहार सरकार के मंत्री संजय झा भी मौजूद थे. इस बैठक के बाद वेणुगोपाल ने कहा था कि विपक्षी दलों की प्रस्तावित बैठक में ज्यादातर राजनीतिक दल शामिल होंगे.

 

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा था कि इस बैठक में वर्तमान राजनीतिक स्थिति पर चर्चा की गई और देश को नई दिशा देने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया गया है. उन्होंने ट्वीट किया था, ‘अब एकजुट होगा देश, ‘लोकतंत्र की मज़बूती’ ही हमारा संदेश! राहुल गांधी जी और मैंने आज बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के साथ वर्तमान राजनीतिक स्थिति पर चर्चा कर, देश को एक नई दिशा देने की प्रकिया को आगे बढ़ाया.’

mission opposition