विधान परिषद में JDU से बड़ी पार्टी बन जायेगी BJP.

बीजेपी और महागठबंधन के बीच इन पांचों सीटों पर कांटे की टक्कर, आज आएगा चुनाव का रिजल्ट.

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार विधान परिषद् में जेडीयू सबसे बड़ी पार्टी है.परिषद् में JDU के 24 और बीजेपी के 23सदस्य है.RJD विधान परिषद् में 14 सदस्यों के साथ तीसरे नंबर पर है.निर्दलीय- 05,कांग्रेस के 04 और सीपीआई, हम और एलजेपी के 01सदस्य हैं.बीजेपी और महागठबंधन के बीच इन पांचों सीटों पर कांटे की टक्कर के आसार हैं.अभी जिन पांच सीटों के लिए चुनाव हो रहा है, उनमे से बीजेपी के खाते की मात्र एक सीट है.उसका प्रयास इनमें से अधिसंख्य सीटों को जीत कर उच्च सदन में संख्या बल के लिहाज से जदयू से आगे निकल जाने का है.

 

बीजेपी ने पांचों सीटों पर अपने प्रत्याशी दिए हैं, चुनाव वाली चार में से तीन सीटें अभी JDU के पास हैं और एक बीजेपी के खाते में है.इनके अलावा सारण की सीट भाकपा से विधान पार्षद रहे केदार पांडेय के निधन से रिक्त हुई है.बीजेपी और महागठबंधन के बीच इन पांचों सीटों पर कांटे की टक्कर के आसार हैं.जीवन कुमार गया शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से प्रत्याशी हैं जिनका मुकाबला बीजेपी के अवधेश नारायण सिंह से है.सारण स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से बीजेपी ने डा. महाचंद्र प्रसाद सिंह को उतारा है महाचंद्र सात बार एमएलसी रह चुके हैं, लेकिन पिछले चुनाव में JDU से हार गए थे।कोसी शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में रंजन कुमार के बूते बीजेपी को जीत की आस है.

 

प्रतिद्वंद्विता में महागठबंधन की ओर से तीन सीटों पर JDU एक सीट पर RJD और सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से केदार पांडेय के पुत्र पुष्कर आनंद भाकपा के प्रत्याशी हैं.राजद के प्रत्याशी पुनीत सिंह पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह के पुत्र हैं. वे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के विरुद्ध चेतावनी की हद तक मुखर रहे, पूर्व कृषि मंत्री सुधाकर सिंह के छोटे भाई हैं.कोसी शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से जदयू के डा. संजीव कुमार सिंह, गया शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से जदयू के संजीव श्याम सिंह और सारण स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से वीरेंद्र नारायण यादव को जदयू की टिकट पर महागठबंधन के प्रत्याशी हैं.

Bihar MLC Election