पछुआ हवा से बिहार में फिर बढ़ी ठंड, बारिश के आसार.

 

सिटी पोस्ट लाइव :  मौसम के मिजाज में लगातार बदलाव आ रहा है.कभी तेज धुप तो कभी ठिठुरन पैदा कर देनेवाली तेज पछुआ हवा .तेज रफ्तार से पछुआ हवा चलने से  तापमान में एक बार फिर से गिरावट दर्ज किया जा रहा है. तेज पछुआ हवा के प्रभाव से बिहार के लगभग सभी इलाकों में कनकनी बढ़ने लगी है. मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक अगले 48 घंटो तक पछुआ हवा का सितम ऐसे ही जारी रहेगा, उसके बाद फिर से बारिश जैसी स्थिति बन रही है.


मौसम विभाग के अनुसार फरवरी के शुरुआती दिनों में उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में लगातार पश्चिमी विक्षोभ की दस्तक रिकॉर्ड की गई. इसके प्रभाव से पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और बिहार में शीतकालीन बारिश दर्ज की गई. इसके बावजूद भी इस साल वर्षा की कमी जारी है. बिहार में अभी तक सामान्य से 76 फीसदी कम बारिश हुई है. वहीं पटना में यह कमी 62 फीसदी और गया में 33 फीसदी है.बारिश होने के कारण बिहार के अधिकांश हिस्सों का न्यूनतम तापमान दोहरे अंक यानि कि 13 से 15°C के आस पास पहुंच गया था. लेकिन पर्वतीय क्षेत्रों से आने वाली सर्द हवा राज्य में फैल रही है. नतीजन तापमान में फिर से गिरावट दर्ज किया जा रहा है और कनकनी बढ़ने लगी है.

अगले 48 घंटों के दौरान राज्य के अधिकांश भागों के न्यूनतम तापमान यानि कि रात्रि के तापमान में 2-4°C की क्रमिक गिरावट होने की संभावना है. इसके साथ ही अगले 5 दिनों के दौरान राज्य के अधिकतम तापमान में कोई विशेष परिवर्तन नहीं होने का पूर्वानुमान है. इसके अलावा अगले 48 घंटों के दौरान सतही हवा 20-25 किमी प्रति घंटे से लेकर 35 किमी प्रति घंटे तक चलने की संभावना है. इस दौरान दिन में धूप खिली रहेगी लेकिन सर्द और तेज पछुआ हवा से रात के दौरान कनकनी में बढ़ोतरी होने की संभावना है.

Bihar Weather