‘गर्भवती के पेट पर कर्मी को चढ़ाकर कराया प्रसव, नवजात की मौत .

सिटी पोस्ट लाइव : नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल के स्त्री एवं प्रसूति विभाग में शनिवार को जमकर बवाल हुआ. सुबह नवजात की हुई मौत के बाद आक्रोशित परिजनों ने जमकर  हंगामा किया. डॉक्टरों और मरीज के परिजनों  के बीच मारपीट होने लगी. डॉक्टरों ने एक महिला व एक पुरुष इंटर्न डॉक्टर को पीटने का आरोप स्वजनों पर लगाया.मरीज के परिजनों  का आरोप था कि गर्भवती के पेट पर महिला कर्मी को चढ़ा कर दबाव देकर प्रसव कराया गया इससे नवजात की मौत हो गई.

गर्भवती महिला के साथ  डाक्टरों एवं सुरक्षा कर्मियों द्वारा धक्का देने एवं बदसलूकी करने का आरोप लगा है.  एनएमसीएच पोस्ट के पुलिस कर्मियों ने हस्तक्षेप कर हंगामा शांत कराया। अधीक्षक डॉ. राजीव रंजन ने कहा कि दोनों पक्षों की ओर से आवेदन प्राप्त हुआ है. मामले जांच कर दोषी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.प्रसूता चौक थाना क्षेत्र की हुमाद गली निवासी काली देवी के स्वजन रंजीत पासवान, पिंकी देवी, बबलू कुमार आदि ने बताया कि गर्भवती को शुक्रवार की रात नौ बजे एनएमसीएच के गायनी में भर्ती कराया था. गर्भवती की हालत बिलकुल ठीक थी. पूरी रात प्रसव कराने का प्रयास होता रहा.

स्वजनों का आरोप है कि शनिवार की सुबह देखा कि दो नर्सों ने गर्भवती का दोनों हाथ पकड़ रखा था. एक महिला गर्भवती के पेट पर चढ़ी हुई थी. इसका विरोध करने पर डॉक्टरों व कर्मियों ने धक्का देकर भगा दिया. शनिवार की सुबह 5:30 बजे काली देवी ने पुत्र को जन्म दिया. यह उसका पहला बच्चा था.डॉक्टर ने बच्चे की हालत खराब बता कर नवजात को गहन चिकित्सा इकाई में भर्ती करने के लिए भेज दिया जहां डॉक्टर ने नवजात को मृत बताया. विभागाध्यक्ष प्रो. डॉ. उषा कुमारी ने बताया कि गर्भवती महिला में खून की कमी थी. रक्तचाप भी बढ़ा हुआ था.नवजात की हालत बिगड़ती देख जो महिला इंटर्न नवजात को लेकर आई, स्वजनों ने उसके साथ मारपीट की.

nmch