लैंड फॉर जॉब्स केस में आज तेजस्वी यादव से ED की पूछताछ.

सिटी पोस्ट लाइव : रेलवे में लैंड फॉर जॉब्स मामले में बिहार के उप-मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव पर CBI-ED का शिकंजा ढीला पड़ने का नाम नहीं ले रहा.लग रहा है कि चुनाव के दौरान भी उन्हें जनता से ज्यादा जांच एजेंसियों के दफ्तर का चक्कर लगाना पड़ेगा.ED ने तेजस्वी को समन भेज कर आज 11 अप्रैल को दिल्ली मुख्यालय बुलाया है. ED पहली बार लैंड फॉर जॉब्स मामले में तेजस्वी से पूछताछ करेगी. इससे पहले CBI पूछताछ कर चुकी है.दिल्ली रवाना होने से पहले तेजस्वी यादव ने कहा कि 2024 में चुनाव है. ये सब तो चलता रहेगा.लोग सब समझते हैं.

तेजस्वी यादव लैंड फॉर जॉब्स मामले में 25 मार्च को CBI के सामने पेश हुए थे. CBI ने जब तेजस्वी यादव को समन भेजा था तो उसके खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की थी. तेजस्वी चाहते थे कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पूछताछ हो. याचिका पर सुनवाई करते हुए 16 मार्च को दिल्ली हाईकोर्ट ने तेजस्वी यादव को 25 मार्च को CBI के समक्ष पेश होने का निर्देश दिया था.CBI ने तेजस्वी यादव को भरोसा दिया था कि उनकी गिरफ्तार अभी नहीं की जाएगी. इस बार संभावना जताई जा रही है कि तेजस्वी से ED लंबी पूछताछ करेगी. केस में जांच एजेंसी ने कई तरह के सबूत जुटाए हैं. लालू परिवार के कई सदस्यों के साथ साथ उनके नजदीकी लोगों से भी पूछताछ हो चुकी है.

CBI का आरोप है कि जब लालू प्रसाद 2004 से 2009 के बीच भारत के रेल मंत्री थे, तब रेलवे में निर्धारित मापदंडों का उल्लंघन कर नौकरियां दी गई. नौकरी देने के बदले में जमीन ली गई. तेजस्वी कह चुके हैं कि जिस समय का मामला है उस समय वे काफी छोटे थे.ईडी ने लालू यादव, राबड़ी देवी, तेजस्वी यादव, तेज प्रताप यादव, मीसा भारती, रागिनी यादव, चंदा यादव भोला यादव से उन कंपनियों के डिटेल्स मांगे गए हैं. जिस पर ईडी को मनी लॉन्ड्रिंग का शक है. ये कंपनियां सिर्फ कागज पर चलती रही है. इन कंपनियों के तहत पैसे का आदान प्रदान किया जाता रहा है.

land for job scam