बालू के अवैध खनन पर भिड़े मंत्री-BJP विधायक.

विधानसभा में

सिटी पोस्ट लाइव :आज बिहार विधान सभा में बालू के अवैध खनन को लेकर खूब बवाल हुआ.बीजेपी के विधायक और खनन मंत्री के बीच खूब तीखी नोकझोंक हुई.स्पीकर अवध बिहारी चौधरी को हस्तक्षेप करना पड़ा. सदन में विधायक महानंद सिंह ने कहा कि लगातार बालू खनन के कारण सड़क-फसल को नुकसान हो रहा है. सोन नदी के तटीय गांवों में जलस्तर नीचे चला गया है, जिसके कारण पेयजल का संकट हो गया है. इसपर खनन मंत्री रामानंद यादव ने कहा कि मामले की जांच की गई है. अगर विधायक चाहेंगे तो फिर से जांच हो जाएगी.

भाजपा विधायकों मंटू सिंह, राघवेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि अवैध खनन के कारण भीषण जाम लग रहा है. लोगों को बचाना चाहते हैं तो सोन नदी में बालू खनन अविलंब रुकवाएं. इस पर स्पीकर ने खनन मंत्री को विधायकों की समस्या को गंभीरता से देखने को कहा.इस बहस के बीच भाजपा विधायक राघवेंद्र प्रताप सिंह और खान एवं भूतत्व मंत्री आपस में भिड़ गए. विधायक ने कहा कि बालू के कारण गोली चल रही है. इस पर मंत्री ने कहा कि गोली चली तो हम वहां गए थे. आप वहां नहीं थे.

इस पूरे वाकये पर नेता विरोधी दल विजय सिन्हा ने सदन में आपत्ति जताई. उन्होंने कहा कि जब हम सवाल उठाते हैं तो सरकार की तरफ से मंत्री का जैसा जवाब आता है और जो व्यवहार होता है, वह उचित नहीं होता है. भाजपा विधायक संजय सरावगी ने परिवहन विभाग से सवाल किया लेकिन मंत्री शीला कुमारी जवाब देने में गड़बड़ा गईं. फिर स्पीकर ने मंत्री विजय चौधरी की तरफ इशारा किया कि वही जवाब दे सकेंगे. इसके बाद मंत्री विजय चौधरी ने मोर्चा संभाला और जवाब दिया.

आज भी बिजली की दरों में बढ़ोतरी का मुद्दा सदन में उठा. बीजेपी विधायकों ने पहले विधानसभा के बाहर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया. इसके बाद सदन में भी विधायकों ने बिजली दरों का मुद्दा उठाया. बीजेपी विधायकों ने सरकार से बिजली दरों को बढ़ाने का फैसला वापस लेने की मांग की. इसके साथ ही किसानों को मुआवजा देने की मांग को लेकर भी बिहार विधानसभा के बाहर प्रदर्शन हुआ.

SAND MINING