उड़ीसा पहुंचे नीतीश कुमार, नवीन पटनायक के साथ करेगें बैठक.

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज ओडिशा पहुँच गये हैं.आज  करीब 11 बजे भुवनेश्वर एयरपोर्ट से ही नीतीश कुमार ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से मिलने के लिए नवीन निवास निकल गये हैं. नीतीश कुमार नवीन निवास में पटनायक के साथ दोपहर का भोजन करेंगे.दोपहर 12 से 3 तक वह नवीन निवास में ही रहेंगे और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से चर्चा करेंगे.इस मुलाक़ात के बाद वो सीधे  एयरपोर्ट जाएंगे और वहां से पटना के लिए रवाना हो जाएंगे. ‌नवीन निवास में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के बीच क्या चर्चा होती है इस पर आज पूरे देश की नजर टिकी हुई है.

बिहार के मुख्यमंत्री तथा जेडीयू नेता नीतीश कुमार के ओडिशा दौरे को लेकर प्रदेश में राजनीतिक चर्चा शुरू हो गई है. नीतीश कुमार क्यों मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से मिलने आ रहे हैं यह बात अभी तक ना ही ओडिशा सरकार और ना ही बीजू जनता दल की तरफ से स्पष्ट की गई है.हालांकि, पिछले कुछ दिनों से नीतीश कुमार के विभिन्न कार्यक्रमों पर नजर डालें तो 2024 के आम चुनाव से पहले एक राष्ट्रीय गठबंधन के लिए वह प्रयास कर रहे हैं.इसके लिए वह पहले ही कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, समाजवादी पार्टी के मुख्य तथा उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, तृणमूल कांग्रेस की सुप्रीमो तथा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, आम आदमी पार्टी के मुख्य तथा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मुलाकात कर चुके हैं. ऐसे में आज ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से उनकी होने वाली मुलाकात को इसी कड़ी से जोड़कर देखा जा रहा है.

गौरतलब है कि ओडिशा में 2009 में जब से बीजू जनता दल एवं भारतीय जनता पार्टी के बीच का गठबंधन टूटा है, तभी से नवीन पटनायक कांग्रेस एवं भाजपा से समान दूरी बनाकर राजनीति करते आ रहे हैं. विभिन्न समय में देखा गया है कि राज्य एवं देश के हित के लिए नवीन पटनायक केंद्र सरकार को प्रसंग आधारित समर्थन एवं सहयोग भी करते रहे हैं.कुछ समय पहले तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के बेटे तथा डीएमके नेता उदय निधि ने मुख्यमंत्री से मुलाकात की थी. तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने भी मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से मिलने के लिए पत्र लिखा है.पिछले मार्च महीने में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी नवीन निवास में जाकर नवीन पटनायक से मुलाकात कर चुकी है. ऐसे में नीतीश का दौरा काफी मायने रखता है और पूरे देश की नजर आज नवीन निवास के ऊपर टिकी हुई है.

CM Nitish Kumar