आनंद मोहन की रिहाई पर बोले नीतीश कुमार.

केंद्र के 2016 के मैनुअल देखते हुए हुआ संशोधन, कहा-तब रिहाई को बोले, अब विरोध क्यों?

सिटी पोस्ट लाइव : आनंद मोहन की रिहाई को लेकर उठे विवाद पर शुक्रवार को पहलीबार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रतिक्रिया दी है.उन्होंने सुशील कुमार मोदी की फरवरी 2023 की तस्वीर दिखाई, और कहा-’पहले वे (मोदी) आनंद की रिहाई की मांग कर रहे थे, यह हो गया, तो विरोध कर रहे हैं. हद है. आनंद मोहन की रिहाई को लेकर पूछे गये सवाल का जबाब देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा-’केंद्र सरकार द्वारा 2016 में भेजे गए मैन्युअल और बाकी राज्यों के प्रावधान को देखते हुए बिहार के जेल मैनुअल में संशोधन हुआ है. केंद्र के मैनुअल में किसी के लिए विशेष प्रावधान नहीं है.

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि जेल मैन्युअल में किसी राज्य में विशेष प्रावधान नहीं . बिहार में था जिसे हटा दिया गया. क्या सरकारी अधिकारी की हत्या और सामान्य आदमी की हत्या में फर्क होना चाहिये? ऐसा कहीं होता है?’ नीतीश बोले-’एक आदमी (आनंद मोहन) की रिहाई को लेकर इतनी बातें बोली जा रही हैं, मुझे तो घोर आश्चर्य है. इसमें कौन सी नई बात है? वे सजा से ज्यादा दिन तक जेल में रहे. भाकपा माले की टाडा बंदियों की रिहाई की मांग पर मुख्यमंत्री ने कहा-’जेल से छोड़ने का नियम है. इसी अनुसार सभी छूटते हैं.

 

दिल्ली के मुख्यमंत्री द्वारा अपने आवास के रेनोवेशन में 45 करोड़ खर्च करने पर नीतीश कुमार ने कहा-’जिन-जिन राज्यों में जो लोग मजबूत हैं, उनकी आलोचना इसी प्रकार से होती रहती है.

ANAND MOHAN