नीतीश कुमार ने साधा केंद्र सरकार पर निशाना.

सावधान! दिल्ली से आए लोग सम्राट अशोक को अपना बता गुमराह करेंगे, इनका मकसद सिर्फ कब्जा.

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार में कुशवाहा वोट बैंक को लेकर सियासत परवान चढ़ रही है.बीजेपी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के “लव-कुश समीकरण ” को साधने में जुटी है.नीतीश कुमार ने बीजेपी पर हमला बोला है.उन्होंने कहा कि ‘कुछ लोग अपने राजनीतिक फायदे के लिए समाज में झगड़ा लगाते हैं. दिल्ली से आकर कुछ लोग सम्राट अशोक महान को अपना बताकर गुमराह करेंगे. ऐसे लोग जातियों को बांटकर कब्जा करने की कोशिश में रहते हैं. इनसे सतर्क रहें.

सम्राट अशोक क्लब’ द्वारा आयोजित सम्राट अशोक की जयंती समारोह में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि ’हमने कभी जाति पर आधारित बात नहीं की है. जिनको आजादी के आंदोलन से कोई मतलब नहीं रहा, जो बापू (महात्मा गांधी) को खत्म कर दिए, वे बाएं-दाएं करने में लगे रहते हैं. अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल में पूरे देश में विकास का काम किया गया. आजकल जो लोग केंद्र में हैं, वे सिर्फ अपना प्रचार करने में लगे हैं. ऐसे लोगों से सचेत रहें. इनको भगवान बुद्ध एवं सम्राट अशोक महान से कोई मतलब नहीं है.’

उन्होंने चाणक्य, मौर्य साम्राज्य की स्थापना,चंद्रगुप्त मौर्य, महात्मा बुद्ध से लेकर सम्राट अशोक के व्यक्तित्व एवं कृतित्व की व्यापक चर्चा करते हुए खा कि क्लब के सुझाव पर ही विशेषज्ञों की मदद से सम्राट अशोक की प्रतिमा बनाई गई. यह सम्राट अशोक कन्वेंशन केंद्र में स्थापित है. इसके पिछले हिस्से में सभ्यता द्वार बना.इसमें भगवान बुद्ध, भगवान महावीर और सम्राट अशोक से संबंधित शिलालेख हैं. पटना में हमलोगों ने बुद्ध स्मृति पार्क बनवाया. बोधगया में महाबोधि कन्वेंशन सेंटर का निर्माण कराया. हमने भगवान बुद्ध और सम्राट अशोक के लिए हर जगह काम कराया है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि हम पहले राजद के साथ गए, तो केंद्रीय एजेंसियां लालू परिवार के खिलाफ शुरू हो गईं. 5 साल बिल्कुल शांत रहीं. फिर से राजद के साथ हुए हैं, तो वही सब हो रहा है. मुख्यमंत्री, बुधवार को मीडिया से मुखातिब थे. उन्होंने कहा- केंद्र में कोई काम नहीं हो रहा, खाली प्रचार हो रहा है. राहुल गांधी प्रकरण पर मुख्यमंत्री ने कोई टिप्पणी नहीं की. बोले- ऐसे मामलों में कुछ भी बोलने की मेरी आदत नहीं रही है.कोर्ट के फैसले पर हम कभी नहीं बोलते. जब किसी पर मुकदमा भी होता है, तो हम कमेंट नहीं करते. हम पिछले 17 वर्षों से यहां सरकार में हैं. कोई भी जांच चलती है, तो उसमें हस्तक्षेप नहीं करते.

NITISH KUMAR