नीति आयोग की बैठक में शामिल नहीं होगें नीतीश कुमार .

नए संसद भवन के उद्धाटन के बहिष्कार के बीच नीतीश-तेजस्वी ने बनाई PM मोदी से दूरी.

सिटी पोस्ट लाइव :आज शनिवार को दिल्ली में नीति आयोग की बैठक हो रही है.लेकिन बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव इस बैठक में शामिल नहीं होंगे. 28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करने के विरोध में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नीति आयोग की बैठक का बहिष्कार किया है. हालांकि मीटिंग में शामिल नहीं होने को लेकर उनके व्यस्त होने का हवाला दिया गया है.नीतीश के साथ-साथ डिप्टी सीएम भी आज होने वाली नीति आयोग की बैठक में शामिल नहीं होंगे. सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में बिहार सरकार के तरफ से कोई प्रतिनिधित्व नहीं करेगा.

 

बीजेपी ने नीतीश कुमार पर हमला किया है. नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा ने पूछा- मुख्यमंत्री जी आखिर इतनी नफरत क्यों? नीति आयोग की बैठक में जाते तो बिहार के हित में बात करते. आप प्रधानमंत्री मोदी से नजरें मिलाने से डरते क्यों हैं?नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा ने कहा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपने राजनीतिक स्वार्थ को लेकर इस बैठक में नहीं जा रहे हैं. इससे बिहार का नुकसान हो रहा है. इससे पहले भी कई बार नीतीश कुमार ने राजनीतिक द्वेष के कारण नीति आयोग की बैठक का बहिष्कार किया है जो बिहार जैसे राज्य के लिए उचित नहीं है.

 

बैठक में नीतीश कुमार या फिर बिहार के किसी के नहीं जाने पर जदयू के मुख्य प्रवक्ता नीरज कुमार ने कहा कि पिछली बार जब उप मुख्यमंत्री के तौर पर बीजेपी के तार किशोर प्रसाद को नीति आयोग में भेजा जा रहा था तो केंद्र सरकार ने मना कर दिया था.यह ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया के नाम पर सिर्फ दिखावा हो रहा है. राज्य का अंश बढ़ाया जा रहा है. लगातार अलग-अलग योजना चलाकर पुरानी योजनाओं को खत्म किया जा रहा है. केंद्र की सरकार सिर्फ अपना चेहरा चमकाने के लिए इस तरह की बैठक कर रही है. जबकि नीतीश कुमार के सरकार ने अपने बलबूते बिहार का बेहतर प्रदर्शन किया है.

 

नीति आयोग की होने वाली बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और दिल्ली के सीएम ने भी दूरी बनाई है. प. बंगाल सरकार ने वित्त मंत्री और मुख्य सचिव को भेजने के अनुरोध को केंद्र ने ठुकरा दिया.दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिख कर कहा है कि दिल्ली में नौकरशाहों के तबादले पर केंद्र के हालिया अध्यादेश के कारण वह नीति आयोग की बैठक में शामिल नहीं हो पाएंगे. इसके साथ ही ‘आप’ शासित पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने भी शनिवार को होने वाली नीति आयोग की बैठक का बहिष्कार करने का फैसला किया है.

 

नीति आयोग आज नई दिल्ली के प्रगति मैदान के नये कन्वेंशन सेंटर में ‘विकास भारत 2047: टीम इंडिया की भूमिका’ विषय पर अपनी 8वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक आयोजित कर रहा है. दिन भर चलने वाली इस बैठक के दौरान आठ प्रमुख विषयों पर चर्चा की जायेगी. इसमें विकसित भारत 2047, एमएसएमई पर जोर, बुनियादी ढांचा और निवेश, अनुपालन को कम करना, महिला अधिकारिता, स्वास्थ्य और पोषण, कौशल और क्षेत्र के विकास और सामाजिक बुनियादी ढांचे के लिए गति- शक्ति शामिल हैं.

बैठक में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों और उपराज्यपालों, पदेन सदस्यों के रूप में केंद्रीय मंत्रियों और नीति आयोग के उपाध्यक्ष और सदस्यों की भागीदारी होती है. नीति आयोग के अध्यक्ष के रूप में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बैठक की अध्यक्षता करेंगे. दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था और सबसे अधिक आबादी वाले देश के रूप में भारत अपने आर्थिक विकास के पथ पर है और आगामी 25 वर्षों में कैसे त्वरित विकास हासिल कर सकता है, इस पर विस्तृत चर्चा होगी.लेकिन मोदी के खिलाफ अगले चुनाव में गोलबंद होनेवाले राज्यों के मुख्यमंत्री इस बैठक में नजर नहीं आयेगें.

NITI AAYOG