‘नीतीश का डीएनए एनडीए वाला, कौन नहीं चाहता वह PM बनें’?

सिटी पोस्ट लाइव : पूर्व केंद्रीय मंत्री , बीजेपी के नेता डा. सुब्रह्मण्यम स्वामी बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ खड़े नजर आ रहे हैं.उन्होंने शनिवार को पटना के ज्ञान भवन में प्रेस प्रतिनिधियों से बातचीत के दौरान कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का डीएनए ही एनडीए का है. एनडीए की सरकार में केंद्रीय मंत्री रहे हैं, लंबे समय से मुख्यमंत्री हैं और कौन नहीं चाहता है कि वह प्रधानमंत्री बनें.लेकिन, उन्होंने अपने मुंह से प्रधानमंत्री बनने की कभी इच्छा जाहिर नहीं की है. यदि वह प्रधानमंत्री बनने की इच्छा खुद जाहिर करते हैं तो उसे गंभीरता से लेंगे.

शराबंबंदी का समर्थन करते हुए स्वामी ने कहा कि शराब सेवन की अनुमति हमारी संस्कृति और विज्ञान दोनों ही नहीं देता है. शराब दिमाग को खराब करती है, जो शराब बेचते हैं वे देशद्रोही हैं.इसे लेकर लोगों को जागरूक करने की जरूरत है. इसका लाभ नहीं समझेंगे तो छुपकर पिएंगे. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मिलने के प्रश्न पर कहा, वह ईद को लेकर विभिन्न पूर्व निर्धारित कार्यक्रमों में व्यस्त हैं. पुरानी पहचान है, जब चाहेंगे तब मिलेंगे.

लोकतंत्र खतरे में होने के विपक्ष के आरोप पर कहा कि लोकतंत्र और भी लोकतांत्रिक हो सकता है. इमरजेंसी जैसी स्थिति के निकट वर्तमान दौर नहीं है.कांग्रेस को लोकतंत्र के खतरे में होने के बयान से पहले इमरजेंसी से तुलना करनी चाहिए. एक लाख 40 हजार लोगों को मीसा में बंद कर दिया था.कांग्रेस को आपातकाल का इतिहास नहीं भूलना चाहिए. उन्होंने कहा कि नेशनल हेराल्ड मामले में सोनिया गांधी और राहुल गांधी बेल पर हैं. इस मामले में भ्रष्टाचार के पुख्ता प्रमाण हैं, दोनों जेल जाएंगे.

पुलवामा आतंकी हमले पर पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक के बयान पर कहा कि वह गंभीर नेता हैं. असत्य नहीं बोलते हैं. उनकी बात को गंभीरता से लेने की जरूरत है, लेकिन उन्होंने अभी तक इस मामले पर कुछ प्रमाण नहीं दिया है.पुलवामा दुखद घटना है, यदि इसमें किसी से गलती हुई है तो जांच कर कार्रवाई होनी चाहिए. अतीक मामले पर कहा कि हत्या का तरीका कानून का उल्लंघन है. कोर्ट जांच कर रही है और फैसले से पहले टिप्पणी ठीक नहीं है.

2024 में नरेंद्र मोदी के तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने पर स्वामी ने कहा कि भाजपा और कांग्रेस में अंतर है. कांग्रेस में प्रधानमंत्री का चेहरा सभी जानते हैं.भाजपा में पब्लिक और कार्यकर्ता तय करते हैं कि उनका नेता कौन होगा. अभी इसका समय नहीं आया है. हिंदू राष्ट्र बनने के सवाल पर कहा कि भारत तो हिंदू राष्ट्र बना हुआ है, इसे देखने के लिए नजरिया चाहिए.यदि हिंदू राष्ट्र में मुसलमान के लिए स्थान नहीं है तो यह सही नहीं है. यहां के हिंदू और मुसलमान दोनों का डीएनए भारत का है.

SUBRAMANYAM SWAMI