राहुल गांधी का ‘राजनीतिक करियर दांव पर, 8 साल नहीं लड़ पायेगें चुनाव.

सिटी पोस्ट लाइव : कांग्रेस के युवराज राहुल गांधी का राजनीतिक भविष्य दांव पर लग गया है.अगर राहुल गांधी को राहत नहीं मिलती है तो वो अगले 8 साल तक चुनाव नहीं लड़ पायेगें.कानून के अनुसार सजा भुगतने के बाद 6 साल तक चुनाव नहीं लड़ा जा सकता.मानहानि केस में राहुल गांधी को 2 साल की सजा सुनाई गई थी. सूरत की सेशंस कोर्ट से राहत ना मिलने के बाद अब राहुल गांधी ने गुजरात हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. अब मामले में 2 मई को अगली सुनवाई होगी.

हालांकि 2 मई की सुनवाई को 5 मई के लिए टाला जा सकता है. जिस मामले में राहुल गांधी को सजा सुनाई गई है वह अपराध गैर-संज्ञेय और जमानती है, लेकिन जिस क्षण फैसला सुनाया जाता है, वे पहलू नगण्य होते हैं. जहां तक दोषसिद्धि पर रोक का विचार है, वह याचिकाकर्ता के लिए उपलब्ध नहीं है. यह ऐसा मामला नहीं है, जहां सजा पर रोक लगाई जा सके.इसे लेकर अब राहुल गांधी के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि ‘सजा पर रोक लगाई जाए या नहीं, इस पर फैसला कोर्ट और आरोपी के बीच का है. शिकायतकर्ता को इससे कोई लेना-देना नहीं है और अगर उनकी बात सुनी जाती है तो ज्यादा वेटेज नहीं दिया जाना चाहिए’.

सिंघवी ने कोर्ट से अपील करते हुए कहा कि ‘अगर दोषसिद्धि पर रोक नहीं लगाई गई तो मुझे उस अवधि के लिए चुनाव लड़ने से रोक दिया जाएगा, जो राजनीति में लगभग अर्ध-स्थायी है, यहां तक कि राजनीति में एक सप्ताह भी लंबा समय है, यहां चुनाव लड़ने से 8 साल की रोक लग रही है. पूरा राजनीतिक करियर दांव पर लग जाएगा. यह कोई गंभीर अपराध नहीं है, मैंने कोई हत्या नहीं की है. मैं इस लायक नहीं हूं. कृपया ध्यान दिया जाए’.