RJD विधायक सुधाकर ने फिर साधा CM नीतीश पर निशाना.

पूर्व कृषि मंत्री सुधाकर सिंह ने मुख्यमंत्री को लिखा पत्र, CM के कृषि योजना पर भी उठाए सवाल.

सिटी पोस्ट लाइव : आरजेडी के विधायक, पूर्व कृषि मंत्री सुधाकर सिंह ने एकबार फिर से  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधा है.सोमवार को लिखे पत्र में सुधाकर सिंह ने कहा है कि अनुमानित 15 प्रतिशत पम्पिंग सेट अभी तक कृषि फीडर से नहीं जुड़े हैं जिस वजह से किसान अपने खेतों का पटवन घरेलू फीडर से करने को मजबूर है. इसके लिए कृषि फीडर में बिजली की अवधि को घरेलू बिजली की तरह किया जाना किसानों के हित में सही होगा. गांव की बिजली को जरा कम करके कृषि फीडर में बिजली की उपलब्धता घरेलू फीडर की भांति करने का कार्य करें.

सुधाकर सिंह ने पत्र में लिखा है कि ऊर्जा विभाग द्वारा 21 जुलाई 2023 को जारी पत्र में कृषि फीडर में बिजली की उपलब्धता 8 घंटा से बढ़ाकर 12 घंटा कर दिया गया है. ग्रामीण क्षेत्र में जो कृषि कार्य के लिए पम्पिंग सेट लगा है उससे अधिकतर बिजली की सप्लाई ग्रामीण क्षेत्र के फीडर से हो रही है. पावर हाउस से कृषि फीडर में बिजली की उपलब्धता 8 घंटा से बढ़ाकर 12 घंटा तो की गई लेकिन किसानों की समस्या वैसी ही बनी हुई है. जैसे-जैसे कृषि फीडर में बिजली की अवधि घटती है वैसे-वैसे किसान अपने खेत के लोड को बढ़ाता है यानी अवधि घटेगी तो लोड बढ़ेगा.

 किसान बिजली की मात्र 12 घंटा उपलब्धता की वजह से अपने खेत में लगातार पटवन करते हैं. खेतों में लगातार पानी नहीं जाने से खेत सूखने लगते हैं. कृषि फीडर में बिजली की उपलब्धता घरेलू फीडर की तरह कर दिया जाए तो किसान अपने खेतों का पटवन फसल के अनुसार समय से कर पाएंगे.उन्होंने लिखा है कि पिछले वर्ष भी इसी तरह हम सभी सुखाड़ की स्थिति से रु-ब-रु थे. तब आपके द्वारा निर्णय लिया गया था कि पटवन के लिए बिजली की उपलब्धता 16 घंटे की गई थी जिसका परिणाम सकारात्मक था. विपरीत मौसम के बावजूद धान का उत्पान राज्य में 25 फीसदी अधिक रहा था. गौरतलब है कि सुधाकर सिंह ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर कृषि रोड मैप सहित कई कृषि योजनाओं पर सवाल उठाया था और विवाद उठने के बाद उन्होंने कृषि मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था.

SUDHAKAR