CBI की 8 घंटे की पूछताछ के बाद मुस्कुराते हुए निकले तेजस्वी.

लैंड फॉर जॉब्स केस में मीसा से 7 घंटे ED की पूछताछ, अब 29 मार्च को अगली सुनवाई होगी.

सिटी पोस्ट लाइव :शनिवार को लैंड फॉर जॉब्स स्कैम मामले में बिहार के डिप्टी CM तेजस्वी यादव से CBI ऑफिस में करीब 8 घंटे पूछताछ हुई. तेजस्वी सुबह साढ़े 11 बजे सीबीआई दफ्तर पहुंचे थे. ढाई बजे तक अफसरों ने पूछताछ की. फिर लंच के लिए घर जाने दिया. लंच के बाद वे साढ़े तीन बजे फिर दफ्तर पहुंचे और पूछताछ शुरू हुई.पूछताछ के बाद तेजस्वी यादव मुस्कुराते हुए निकले. डिप्टी CM से दो राउंड में सवाल-जवाब हुए. पहले राउंड में तीन घंटे तक पूछताछ हुई . लालू की बेटी मीसा भारती से ED ने पूछताछ की है. उनसे भी दो शिफ्टों में सात घंटे पूछताछ हुई है.पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने कहा कि हम लोगों को न्यायालय पर भरोसा है.CBI ऑफिस पहुंचने से पहले तेजस्वी ने कहा कि हमने जांच एजेंसियों को हमेशा सहयोग किया है..देश का माहौल आजकल आप देख ही रहे हैं। झुकना बहुत आसान है. लड़ना बहुत मुश्किल है..तेजस्वी ने कहा कि हमने जांच एजेसिंयों को हमेशा सहयोग किया है.

 

मामला लैंड फॉर जॉब्स से जुड़ा है. लालू प्रसाद यादव 2004 से 2009 तक केंद्रीय रेलमंत्री थे. आरोप है कि रेल मंत्री रहते हुए लालू प्रसाद ने परिवार को जमीन हस्तांतरित के बदले रेलवे में नौकरियां दिलवाईं.CBI ने यह भी आरोप लगाया है कि रेलवे में की गई भर्तियां भारतीय रेलवे के मानकों के दिशा निर्देशों के अनुरूप नहीं थीं.लैंड फॉर जॉब्स मामले में तेजस्वी यादव का नाम फ्रेंड्स कॉलोनी के एक बंगले के कारण आया है. बंगला दिल्ली की न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी स्थित मकान संख्या D-1088 है।ये एबी एक्सपोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के नाम रजिस्टर्ड है. इस कंपनी के मालिक तेजस्वी यादव और उनका परिवार है.

 

सीबीआई की ओर से दायर चार्जशीट के मुताबिक जमीन की 2 डील में मीसा भारती इंवॉल्वमेंट सामने आया है.एक मामले में पटना की किरण देवी ने नवंबर 2007 में सिर्फ 3.70 लाख रुपए में अपनी 80,905 वर्ग फीट जमीन मीसा भारती को बेच दी. इसके बाद 2008 में सेंट्रल रेलवे मुंबई में किरण देवी के बेटे अभिषेक कुमार को नौकरी मिल गई.दूसरे मामले में पटना निवासी हजारी राय ने पहले अपनी 9,527 स्क्वायर फीट जमीन दिल्ली की कंपनी एके इंफोसिस्टम प्राइवेट लिमिटेड को 10.83 लाख रुपए में बेच दी. बाद में हजारी राय के 2 भतीजों दिलचंद कुमार और प्रेम चंद कुमार को वेस्ट-सेंट्रल रेलवे जबलपुर और साउथ-ईस्टर्न रेलवे कोलकाता में नौकरी मिल गई.

 

ये मामला 2007 का है. इससे पहले लैंड फॉर जॉब्स से जुड़े मामले में लालू प्रसाद, राबड़ी देवी, मीसा भारती को जमानत मिल चुकी है.दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट ने 15 मार्च को जमानत दे दी है. कोर्ट ने 50 हजार के निजी मुचलके पर तीनों को जमानत दी है. इस मामले में अब 29 मार्च को अगली सुनवाई होगी.

tejasvi yadav