पूल की जांच CBI से कराने से तेजस्वी का इनकार.

कहा-नये सिरे से होगा पूल का निर्माण, कंपनी उठायेगी खर्चा, CBI नहीं है इंजीनियरिंग की ज्ञाता.

सिटी पोस्ट लाइव : भागलपुर में अगुवानी-सुल्तानगंज को जोड़ने वाली निर्माणाधीन पुल गिरने को लेकर बिहार की राजनीति गरमाई हुई है.बीजेपी इसे भर्ष्टाचार का मामला बता रही है. इस मामले में राज्य सरकार ने  कंस्ट्रक्शन कंपनी को नोटिस जारी किया है. पुल के आगे के निर्माण कार्य में जो खर्च आएगा वो भी कंपनी से लेने का निर्णय लिया गया है.पथ निर्माण मंत्री और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने साफ कर दिया है कि इस पुल का निर्माण अब नए सिरे से किया जाएगा. इसके निर्माण में जो भी खर्च आएंगे, वह कंपनी को ही देना होगा.

 

गौरतलब है कि  विपक्ष लगातार इस घटना की जांच हाईकोर्ट के सिटिंग जज या फिर CBI से कराने की मांग कर रहा है. इस मामले की जांच की मांग को लेकर पटना हाईकोर्ट में जनहित याचिका भी दायर हो चुकी है., लेकिन डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने हादसे की जांच से साफ मना कर दिया है. उन्होंने कहा- सीबीआई वाले इंजीनियर हैं क्या? उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा- जब मैं नेता प्रतिपक्ष था, उसी वक्त मैंने इस मामले को उठाया था. पुल की क्वालिटी पर मुझे पहले से संदेह था. IIT रुड़की की रिपोर्ट आने के बाद अब नए सिरे से पुल का निर्माण कराया जाएगा. नए पुल के निर्माण में जो राशि खर्च होगी वह कॉन्ट्रेक्टर से ही लिया जाएगा. हमने नवंबर-दिसंबर में समीक्षा के बाद काम रोकने का स्पष्ट निर्देश दिए थे.

 

उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने BJP पर हमला करते हुए कहा कि विरोधी क्या बोलते हैं, उससे कोई लेना-देना नहीं है. कुछ नहीं कहना है. जांच में सब कुछ स्पष्ट है. CBI वाले इंजीनियर तो हैं नहीं. यह बिहार सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट रहा है. पुल गिरने के लिए जो दोषी होंगे, उन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. 50 के लगभग सेगमेंट हैं. सभी को तोड़कर नए सिरे से पुल का निर्माण होगा.पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने कहा कि एजेंसी को शो-कॉज किया गया है. अगुवानी घाट साइड में बचे एक और स्पैन को तुरंत तोड़ने और एजेंसी को गंगा नदी से 15 दिनों में मलबा हटाने का निर्देश दिया है. दो सदस्यीय टीम जांच कर रही है. जल्द जांच रिपोर्ट आएगी और कार्रवाई की जाएगी. नया डीपीआर तैयार होगा. नए सिरे से निर्माण होगा. IIT रूड़की की टीम और संवेदक से भी कागजात मांगे गए हैं.

Bihar Bridge Collapse