MLC की पांच सीटों के लिए हो रही है वोटिंग.

BJP और महागठबंधन में कांटे की टक्कर के आसार, जगदानंद सिंह का बेटा भी है चुनाव मैदान में.

सिटी पोस्ट लाइव : आज सुबह आठ बजे से बिहार विधान परिषद की पांच सीटों के लिए मतदान शुरू हो गया है. पांचों निर्वाचन क्षेत्रों में 48 प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे हैं. 631 मतदान केंद्र बनाए गए है.करीब तीन लाख मतदाता शुक्रवार सुबह आठ से शाम चार बजे तक अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. कोसी, गया और सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में मतदाताओं की संख्या कम है. गया और सारण स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में मतदाताओं की संख्या अधिक है.

विधान परिषद की सीटों पर निर्वाचन का काम वरीयता के आधार पर किया जाता है. ऐसे में हर मत का मूल्य होता है. शुक्रवार को मतदान के बाद पांच अप्रैल को सभी निर्वाचन क्षेत्रों के प्रमंडलीय मुख्यालय में मतों की गिनती होगी. स्नातक और शिक्षक कोटे की सीटों के जरिए भाजपा विधान परिषद में सबसे बड़ा दल बनने के प्रयास में है. पांच सीटों के लिए चुनाव हो रहा, जिनमें से पार्टी के खाते में मात्र एक सीट है. उसका प्रयास इनमें से अधिसंख्य सीटों को जीत कर उच्च सदन में संख्या बल के लिहाज से बड़ा दल बनने की है.

बीजेपी ने पांचों सीटों पर अपने प्रत्याशी दिए हैं. वर्तमान में चुनाव वाली पांच में से तीन सीटें अभी जदयू के पास हैं और एक भाजपा के खाते में. इनके अलावा सारण की सीट भाकपा से विधान पार्षद रहे केदार पांडेय के निधन से रिक्त हुई है. भाजपा और महागठबंधन के बीच इन पांचों सीटों पर कांटे की टक्कर के आसार हैं.विधान परिषद में अभी सर्वाधिक 24 सदस्य जदयू के हैं. भाजपा उससे एकमात्र कम की सदस्य संख्या वाली पार्टी है. महागठबंधन की ओर से तीन सीटों पर जदयू, एक सीट पर राजद और सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से दिवंगत केदार पांडेय के पुत्र पुष्कर आनंद भाकपा के प्रत्याशी हैं.

RJD के प्रत्याशी पुनीत सिंह पार्टी के प्रदेश जगदानंद सिंह के पुत्र हैं. 75 सदस्यीय विधान परिषद में वर्तमान में दो सीटें रिक्त हैं. इसमें एक सीट जदयू छोड़ने और एमएलसी की सदस्यता से उपेंद्र कुशवाहा के त्यागपत्र देने के कारण रिक्त हैं. दूसरी सीट केदार पांडेय के निधन से रिक्त है.

Bihar Legislative Council Election