बिहार में MLC की पांच सीटों पर कल मतदान, 5 अप्रैल को मतगणना.

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार विधान परिषद की पांच सीटों के लिए कल शुक्रवार को मतदान होना है.इस चुनाव के लिए बुधवार की शाम चुनाव प्रचार थम गया.अब शुक्रवार को होने वाले चुनाव में सभी पांच सीटों पर मतदान के लिए करीब तीन लाख मतपत्र का प्रयोग किया जाएगा.राज्य में कोसी शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र, गया शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र और सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में मतदाताओं की संख्या कम है. गया स्नातक निर्वाचन क्षेत्र और सारण स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में मतदाताओं की संख्या अधिक है.

शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों में प्रति निर्वाचन क्षेत्र के लिए करीब 20-20 हजार मतपत्र की प्रिंटिंग कराई गई है.स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों के लिए प्रति निर्वाचन क्षेत्र करीब एक लाख 20 हजार के हिसाब से कुल दो लाख 40 हजार मतपत्र की प्रिंटिंग कराई है.विधान परिषद की सीटों पर निर्वाचन का काम वरीयता के आधार पर किया जाता है. ऐसे में हर मत का मूल्य होता है.31 मार्च को मतदान के बाद पांच अप्रैल को सभी निर्वाचन क्षेत्रों की मतगणना होगी.

पांचों निर्वाचन क्षेत्रों में 48 प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे हैं.गया शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से सात, गया शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से 12, सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से 12, गया स्नातक क्षेत्र से आठ और सारण स्नातक क्षेत्र से नौ प्रत्याशी हैं.पांच सीटों का चुनाव क्षेत्र राज्य के 26 जिलों में फैला हुआ है. प्रत्याशी अब अपने हर जिले और प्रखंडों में घर-घर जाकर मतदाताओं से संपर्क साधने में जुट गए हैं.निर्वाचन क्षेत्र के अनुसार कोसी शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र का विस्तार पूर्णिया, सुपौल, मधेपुरा, सहरसा, खगड़िया, मुंगेर, लखीसराय, शेखपुरा, जमुई, बांका, भागलपुर, कटिहार, अररिया और किशनगंज जिलों में फैला हुआ है. सारण स्नातक और सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में सारण, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज और सिवान जिले शामिल हैं.गया शिक्षक व गया स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में गया, जहानाबाद, औरंगाबाद, अरवल, रोहतास, कैमूर, भोजपुर और बक्सर जिले शामिल हैं.

Bihar MLC Election