दिवाली-छठ को लेकर बिहार पुलिस हाई अलर्ट.

दिवाली-छठ पूजा को लेकर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध, राज्यभर में 48 कंपनी की तैनाती.

सिटी पोस्ट लाइव : दिवाली और छठ को लेकर राज्यभर में सुरक्षा की विशेष व्यवस्था रहेगी. पुलिस मुख्यालय  के अनुसार अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की है. जिला पुलिस बल के साथ बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस, दंगा निरोधक कंपनियां, होमगार्ड जवान, अश्वारोही दल के साथ केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों की भी तैनाती की गई है.पुलिस मुख्यालय के एडीजी जितेंद्र सिंह गंगवार के अनुसार आगामी पर्व-त्योहार को लेकर अगले एक पखवारे  बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस की 24 कंपनी, सिपाही बल की 24 कंपनी को विभिन्न जिलों में प्रतिनियुक्त किया गया है.

13 हजार अन्य पुलिसकर्मी, 4700 होमगार्ड जवान और 260 पुलिस पदाधिकारियों को भी विधि-व्यवस्था में लगाया गया है. पांच टुकड़ी अश्वारोही दल भी तैनात किए गए हैं. दिवाली-छठ को लेकर गृह मंत्रालय से सात कंपनी केंद्रीय अर्द्धसैनिक बल मिला है, जिनकी तैनाती पटना, गया समेत प्रमुख जिलों में की जा रही है. किसी तरह की अफवाहों पर ध्यान न देने और  शांतिपूर्ण ढंग से पर्व-त्योहार मनाने की अपाल पुलिस मुख्यालय ने की है.

इस साल दिवाली पर माता लक्ष्मी और काली की करीब पांच हजार प्रतिमाएं स्थापित किए जाने की संभावना है. प्रतिमाओं की स्थापना के लिए लाइसेंस भी जारी किया जा रहा है. इनके विसर्जन जुलूस को लेकर भी पुलिस-प्रशासन को अलर्ट किया गया है. छठ के दौरान घाटों के आसपास भी पुलिस-प्रशासन के साथ अतिरिक्त बलों को लगाया जाएगा. घाटों पर एसडीआरएफ, दंडाधिकारी, क्विक रिस्पांस टीम और चिकित्सा दल की भी प्रतिनियुक्ति की गई है.

Bihar PoliceDiwali-Chhath Puja 2023