पटना में जन्माष्टमी की धूम, 7 सितंबर को होगी दही हांडी प्रतियोगिता.

श्रीकृष्ण के नाम से गूंज रहा पटना:7 सितंबर को 12 टीमों के बीच होगी दही हांडी प्रतियोगिता, तेजस्वी यादव करेंगे शुभारंभ

सिटी पोस्ट लाइव : कृष्ण जन्माष्टमी को लेकर पटना में  5 सितंबर से कृष्ण महोत्सव शुरू हो गया है. पटना में हर तरफ  कृष्ण जन्माष्टमी की धूम मची है. 5 तारीख से ही पटना में भजन कीर्तन के कार्यक्रम शुरू  हैं.आज  बुधवार 6 सितंबर को भी श्री कृष्ण जन्माष्टमी को लेकर अलग-अलग जगह पर कार्यक्रम हो रहे हैं. गुरुवार, 7 सितंबर का दिन बेहद ख़ास है.इस दिन  बिहार के बाहर से आई 12 टीमें पटना में आयोजित दही हांडी प्रतियोगिता में भाग लेगीं.

पटना में श्री दशहरा कमेटी ट्रस्ट की ओर से मिलर हाई स्कूल मैदान दोपहर 3 बजे में भगवान श्री कृष्णा पर विद्वानों द्वारा परिचर्चा की जाएगी. इसके बाद शाम 5:30 बजे शंखनाद, डमरू वादन, बांसुरी वादन के साथ प्रिंस डांस ग्रुप द्वारा लाइट और साउंड से चंद्रयान का चांद पर पहुंचने का एक्ट दिखाया जाएगा. इसके बाद उन्हें के द्वारा कृष्ण जन्म और उनके जीवन के लीलाओं को डांस के रूप में दिखाया जाएगा. इसके अलावा बॉलीवुड सिंगर प्रिया-मलिक द्वारा कृष्णा भजनों का गायन होगा. खासतौर पर कृष्ण जन्मोत्सव के बाद 51 किन्नर द्वारा सोहर गायन भी किया जाएगा.

श्री श्याम मंडल द्वारा  7 सितंबर को राधा-कृष्ण लीला की प्रस्तुति डांस के द्वारा दिखाई जाएगी. कार्यक्रम दोपहर 3 बजे से शुरू होगा. बिहार के बाहर से आये 12 कलाकार नृत्य के जरिए कृष्ण लीला की प्रस्तुति करेंगे. इसके बाद आधी रात 12:15 बजे कृष्ण जन्मोत्सव मनाया जाएगा. श्री दशहरा कमेटी ट्रस्ट की ओर से सुबह 11:30 बजे दही हांड़ी की प्रतियोगिता शुरू होगी. इसका उद्धघाटन बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के द्वारा किया जाएगा.

इस प्रतियोगिता के लिए बिहार के बाहर से 12 टीमों को बुलाया गया है. इन 12 टीमों के लिए बिहटा से लेकर फतुआ के बीच 12 लोगों को चुना गया है जो इन 12 टीमों के टीम लीडर रहेंगे. इस प्रतियोगिता में पहले स्थान पर आने वाले टीम को एक लाख की नगद राशि से पुरस्कृत किया जाएगा.दूसरे स्थान पर आने वाले टीम को 50 हजार रुपए और तीसरे स्थान पर आने वाले टीम को 25000 रुपए नगद राशि दी जायेगी. पटना इस्कॉन मंदिर में जन्माष्टमी मनाने की विशेष तैयारी है. मंदिर को दुल्हन की तरह सजाया गया है.भजन कीर्तन चल रहा है.7 सितंबर को 151 चांदी के कलश से कृष्ण भगवान का अभिषेक किया जायेगा.

SHRI KRISHNA JANMASHTAMI