पं. धीरेंद्र शास्त्री को नहीं मिली गांधी मैदान में कथा की अनुमति.

सिटी पोस्ट लाइव : बागेश्वरधाम के बाबा पं. धीरेंद्र शास्त्री पटना में 13 से 17 मई तक हनुमत कथा सुनाने वाले हैं. इसको लेकर आयोजकों और खुद धीरेंद्र शास्त्री की तरफ से आधिकारिक घोषणा भी हो चुकी है. पहले यह कथा गांधी मैदान में प्रस्तावित थी, लेकिन प्रशासन से इसकी अनुमति नहीं मिली.इसलिए अब पटना शहर के गांधी मैदान में नहीं, बल्कि पटना के ही नौबतपुर स्थित तरेत पाली मठ में कथा आयोजित होगी.

गौरतलब है कि गांधी मैदान में 10 मई से डिज्नीलैंड मेला लगना है. इसमें बच्चों और महिलाओं की भीड़ होती है. इस बीच धीरेंद्र शास्त्री का कार्यक्रम आयोजित होना था. दो बड़े कार्यक्रम एक साथ एक ही जगह पर होने की वजह से प्रशासन के लिए ट्रैफिक और भीड़ प्रबंधन कर पाना मुश्किल था.पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का कार्यक्रम पटना के गांधी मैदान में होने के बजाए अब नौबतपुर में होगा. नौबतपुर अंचल के तरेत पाली स्थान मठ में 13-17 मई को हनुमत कथा का आयोजन किया जाएगा. जिसमें धीरेन्द्र शास्त्री मुख्य कथा वाचक और पुरोहित होंगे. पटना जिला अंतर्गत नौबतपुर अंचल स्थित तरेत गांव के बधार में कथा स्थल के रूप में पंडाल बनाया जाएगा.

बिहार बागेश्वर फाउंडेशन के पदाधिकारियों के अनुसार, नौबतपुर-गोपालपुर मार्ग पर तरेत पाली स्थान के पास 3 लाख वर्ग फीट में कथा स्थल का निर्माण किया जाएगा. 13-17 मई तक हनुमत कथा होगी. कथा से पहले 12 मई को कलश यात्रा जलभरी का भी आयोजन किया जाना है. जिसमें श्रद्धालु पुनपुन नदी से कलश में जल लेकर कथा स्थल पहुंचेंगे.

बागेश्वर धाम पीठाधीश्वर धीरेंद्र शास्त्री के कार्यक्रम के दौरान गाड़ियों की पार्किंग, सड़क जाम और यातायात व्यवस्था को लेकर अधिकारियों के बीच खूब मंथन हुआ. दरअसल, किसी भी बड़े कार्यक्रम के आयोजन का आदेश देने से पहले प्रशासन भीड़ का आकलन करता है. बाबा के कार्यक्रम में काफी भीड़ होने की जानकारी प्रशासन को दी गई थी. इसके अलावा गांधी मैदान में 10 मई से डिज्नीलैंड मेला लगना है. ऐसे में एक साथ गांधी मैदान में दो बड़े कार्यक्रम होने से सुरक्षा व्यवस्था और भीड़ नियंत्रण कर पाना मुश्किल होता. इन्हीं बिंदुओं को देखते हुए गांधी मैदान में कार्यक्रम की अनुमति नहीं दी गई.
2

BAGESHWAR DHAM