आज से चार दिवसीय चैती छठ का अनुष्ठान शुरू.

:43 घाटों के साथ मोहल्लों के तालाबों पर भी अर्घ्य देंगे व्रती

सिटी पोस्ट लाइव :लोक आस्था के महा-पर्व चैती छठ पूजा आज से शुरू हो रही है.आज शनिवार को नहाय-खाय के साथ चैती छठ की शुरुआत होगी. रविवार को खरना, सोमवार को पहला अर्घ्य और मंगलवार को दूसरा अर्घ्य है. गंगा घाटों नगर निगम द्वारा तैयारियां की जा रही हैं. सफाई के साथ ही घाट बनाने और बैरिकेडिंग का काम चल रहा है. निगम द्वारा चिह्नित 43 घाटों की सफाई, घास कटाव और संपर्क पथ निर्माण का कार्य करवाया जा रहा है.

नगर आयुक्त और कार्यपालक पदाधिकारियों द्वारा घाटों का निरीक्षण कर गंगा के जलस्तर, मिट्टी कटाव, बैरिकेडिंग आदि की निगरानी की जा रही है.नगर आयुक्त के अनुसार अलग-अलग अंचलों के स्तर पर सुरक्षित घाट बनाने का काम चल रहा है. नगर निगम द्वारा शहर में स्थित तालाबों की भी सफाई और साज-सज्जा की जा रही है. घाटों पर सुरक्षा, महिलाओं के लिए चेंजिंग रूम निर्माण, रोशनी, पीने के पानी एवं शौचालय की पर्याप्त व्यवस्था की जा रही है.

शहर के सभी छह अंचलों के अंतर्गत आने वाले घाटों को तैयार किया जा रहा है. नूतन राजधानी अंचल में 8, पाटलिपुत्र अंचल में 6, बांकीपुर अंचल में 10, पटना सिटी में 11 और अजीमाबाद अंचल में 8 घाटों पर छठ पूजा की तैयारी चल रही है.सबसे अधिक करीब तीन लाख लोग पालीगंज के उलार सूर्य मंदिर पहुंचते हैं. यहां ज्यादातर बाहर से लोग अपनी मनौती पूरी करने आते हैं. मान्यता है कि यहां व्रत करने वालों के पुत्र व धन की मनोकामना पूरी होती है. इसके अलावा मसौढ़ी के मणिचक तालाब, बिहटा के एयरफोर्स कैंपस तालाब, बाढ़ के पास पंडारक आदि जगहों पर बड़ी संख्या में व्रती पहुंचते हैं.

chhath puja