BPSC परीक्षा पैटर्न में बड़ा बदलाव, 69वीं से होगी कंबाइंड PT.

अब परीक्षार्थियों को इंटरव्यू में कितने नंबर दिए, कैंडिडेट को इसका जवाब देगा बोर्ड,

सिटी पोस्ट लाइव : BPSC परीक्षा को लेकर बड़ा बदलाव किया गया है. बीपीएससी के चेयरमैन अतुल प्रसाद के अनुसार अब से बोर्ड को इंटरव्यू में दिए गए नंबर को एक्सप्लेन करना होगा. उन्होंने उदाहरण देते हुए बताया कि अगर अभ्यर्थियों को 30% से कम या फिर 80% से ज्यादा नंबर आता है तो इंटरव्यू बोर्ड को उस नंबर को एक्सप्लेन करना होगा.दरअसल, BPSC के 75वें स्थापना दिवस समारोह में सीएम नीतीश ने कहा था कि जो भी अभ्यर्थी परीक्षा देते हैं और पास होते हैं. अगर लिखित में ज्यादा नंबर आता है तो इंटरव्यू में इतना कम नंबर क्यों आया? इसलिए अगर संदेह हो तो जांच की जानी चाहिए.

 

आयोग के चेयरमैन अतुल प्रसाद ने कहा कि 75वें स्थापना दिवस समारोह के दौरान राज्यपाल ने कहा था कि हमारी शिक्षा व्यवस्था जॉब सीकर नहीं, जॉब गिवर्स की होनी चाहिए. इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम लोगों ने अब यह फैसला लिया है कि अभी ऐसे कई पाठ्यक्रम हैं, जोकि सिर्फ सरकारी नौकरी और बिहार लोक सेवा आयोग के लिए पढ़ाए जाते हैं. अब हमारी कोशिश यह रहेगी कि ऐसे पाठ्यक्रम को हम हटाएं. उन पाठ्यक्रम को लाएं, जो ज्यादा प्रासंगिक हैं और जिससे लोगों को ज्यादा रोजगार मिल सकता है.

 

चेयरमैन ने बताया कि बहुत अभ्यर्थियों की यह परेशानी थी कि 68वीं मैंस की परीक्षा तिथि और अन्य बोर्ड की परीक्षा तिथि मैच हो रही थी. इस कारण से इसकी परीक्षा तिथि में भी बदलाव किया गया है. 12 मई 2023 को GS-1 की परीक्षा होगी, इसके बाद 17 मई को GS-2 पहली पाली में और दूसरी पाली में हिंदी विषय की परीक्षा होगी. 18 मई को पहली पाली में निबंध की परीक्षा और दूसरी पाली में ऑप्शनल विषय की परीक्षा होगी. पहले बीपीएससी 68 वीं की परीक्षा 12 से लेकर 15 मई तक होना था.

 

अतुल प्रसाद ने बताया कि BPSC की 69वीं प्रारंभिक परीक्षा में भी सुधार किया गया है.69वीं PT को कंबाइंड परीक्षा के रूप में कराया जाएगा. अब बिहार पुलिस सेवा, प्रशासनिक सेवा के साथ आयोग के स्तर पर अलग-अलग ली जाने वाली परीक्षाओं को भी एकसाथ PT के तौर पर लिया जाएगा. इसके लिए सभी विभागों से रिक्त पदों की संख्या मांगी गई है. हर सेवा की परीक्षाओं के लिए अलग-अलग कटऑफ निर्धारित किया जाएगा.आयोग कंबाइड PT की तैयारी लंबे समय से कर रहा था.आज इसकी घोषणा कर दी गई कि 69वीं PT से ही यह लागू कर दिया जाएगा. कैलेंडर के अनुसार 69वीं BPSC-PT सितंबर 2023 में संभावित है.

bpsc exam