बिहार बोर्ड का बड़ा फैसला, मासिक परीक्षा अनिवार्य.

9वीं से 12वीं तक के बच्चों को देनी होगी मासिक परीक्षा, परीक्षा का शेड्यूल जारी, जानिये क्या है ख़ास?

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार बोर्ड ने बड़ा फैसला लिया है. बिहार बोर्ड के 9वीं से लेकर 12वीं क्लास के छात्रों को अब मासिक परीक्षा देनी होगी. यह परीक्षाएं अब कुछ ही दिनों में शुरू होने वाली हैं. इसको लेकर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने आदेश और शेड्यूल जारी कर दिया है. आदेश में कहा गया है कि इन क्लास में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को हर हाल में मासिक परीक्षा में शामिल होना पड़ेगा.यह पहला मौका होगा जब मासिक परीक्षा में भी सभी विद्यार्थियों का शामिल होना अनिवार्य किया गया है.

9वीं और 10वीं कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए सितंबर 2023 की मासिक परीक्षा 25 से 27 सितंबर तक आयोजित होगी. शैक्षणिक सत्र 2023-24 में 9वीं और 10वीं कक्षा में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए निर्देश हैं कि निर्धारित परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार सितंबर 2023 की मासिक परीक्षा में निश्चित रूप से सम्मिलित हों. दो पालियों में परीक्षा होगी. पहली पाली 10:00 बजे से 11:30 बजे तक और दूसरी पाली 12:30 बजे से 02:00 बजे तक आयोजित होगी. सभी का रिजल्ट 4 अक्टूबर तक बोर्ड द्वारा भेजे गए प्रारूप में तैयार किया जाएगा. इसके लिए परीक्षा कार्यक्रम भी जारी कर दिया गया है. प्रश्नपत्र बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा तैयार किया गया है और सभी स्कूलों को गोपनीय तरीके से भेजा गया है.

11वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों के लिए सितंबर 2023 की मासिक परीक्षा 25 सितंबर से 4 अक्टूबर तक आयोजित होगी. सितंबर 2023 की मासिक परीक्षा में सभी विद्यार्थियों का शामिल होना अनिवार्य है. यह परीक्षा भी दो पालियों में आयोजित होगी. साथ ही इस परीक्षा का रिजल्ट 10 अक्टूबर को जारी कर दिया जाएगा. 9वीं से लेकर 12वीं तक सभी विद्यार्थियों को अनिवार्य रूप से मासिक परीक्षा में उपस्थित होने का आदेश दिया गया है.

bihar board