शिक्षक भर्ती परीक्षा को सरकार बनायेगी आसान.

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार के सभी शिक्षक संघ बीपीएससी द्वारा शिक्षक भर्ती  की परीक्षा लिए जाने के सरकार के फैसले का विरोध कर रहे हैं.शिक्षकों के विरोध को देखते हुए शिक्षक परीक्षा को आसान बनाने की योजना सरकार बना रही है.स्कूलों में कक्षा 1 से 12 तक के शिक्षकों की भर्ती के लिए बीपीएससी की होने वाली परीक्षा, पैटर्न और सिलेबस सहित विभिन्न मुद्दों पर शुक्रवार को चर्चा हुई.सूत्रों के अनुसार शिक्षकों की नियुक्ति के लिए परीक्षा का पैटर्न वस्तुनिष्ठ हो सकते हैं. निगेटिव मार्किंग की व्यवस्था नहीं रहेगी.

 

ये परीक्षा कितने अंकों की होगी, इस पर अंतिम निर्णय होना बाकी है. कक्षा 1 से 12 तक के लिए परीक्षा एक साथ लिया जाए या फिर अलग-अलग। शिक्षकों की भर्ती के लिए परीक्षा से जुड़े विभिन्न बिंदुओं पर बैठक में प्रारंभिक विमर्श हुई.बीपीएससी के अध्यक्ष अतुल प्रसाद की अध्यक्षता में हुई बैठक में शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह और सामान्य प्रशासन विभाग के अधिकारी मौजूद थे.

 

इस बैठक में सिलेबस से लेकर योग्यता तक की बिंदु पर भी अधिकारियों के बीच चर्चा हुई. नियोजित शिक्षकों और नए फ्रेश अभ्यर्थियों की एक साथ ही परीक्षा लेने, परीक्षा में उत्तीर्णता के लिए कट ऑफ मार्क्स कितना होगा इस पर भी अंतिम निर्णय होना है. आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए कट ऑफ 45 अंक और सामान्य के लिए 50 प्रतिशत रखा जा सकता है. वैकेंसी जल्द जारी कर दिया जाए, इससे संबंधित बिंदुओं पर चर्चा हुई.

TEACHERS APPOINTMENT