सुपर 30 के आनंद कुमार को मिला पद्मश्री सम्मान.

सिटी पोस्ट लाइव : ‘सुपर 30’ के संस्थापक आनंद कुमार को देश के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मश्री से सम्मानित किया गया है.राज्य के गरीब छात्रों में आइआइटी की प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण होने की ललक पैदा करने वाले सुपर-30 के संस्थापक आनंद कुमार को राष्ट्रपति द्रौपद्री मुर्मु ने बुधवार को पद्मश्री से सम्मानित किया. सम्मानित होने के बाद आनंद कुमार ने कहा कि जमीनी स्तर के लोगों को पुरस्कार मिल रहे हैं.यह युवाओं के लिए प्रोत्साहन का काम करेगा. सरकार के इस कदम से जनता में आशा की किरण भी जा रही है कि अच्छा काम करेंगे तो पुरस्कार अवश्य मिलेगा.

2002 में आनंद कुमार ने राज्य के गरीब घरों में पलने-बढ़ने वाले मेधावी बच्चों को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, आइआइटी में नामांकन के लिए सुपर-30 की स्थापना की.आनंद कुमार के अनुसार 2018 तक लगभग 500 छात्र आइआइटी, एनआइटी तथा देश अन्य प्रतिष्ठित तकनीकी संस्थानों में सुपर-30 से पढ़ाई कर नामांकन कराने में सफल हुए.इस अनूठी पहल के लिए देश-विदेश के कई संस्थानों ने उन्हें सम्मानित किया.

बीबीसी ने स्पेशल डाक्यूमेंट्री बनाकर उनके संघर्ष को अंतरराष्ट्रीय पहचान दी.जापान, रूस, अमेरिका, ब्रिटेन आदि देशों के प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों में स्पेशल लेक्चर के साथ सम्मानित किए गए.अभिनेता ऋषिक रोशन अभिनीत सुपर-30 आनंद कुमार के जीवन से ही प्रेरित फिल्म है. इसमें आनंद कुमार के संघर्ष तथा आर्थिक रूप से विपन्न लोगों की सफलता के लिए उनके योगदान को दर्शाया गया है.

super 30